क्रेडिट सूइस के बाद अमेरिका के First Republic बैंक को मिला जीवनदान, जानिए कैसे

punjabkesari.in Friday, Mar 17, 2023 - 11:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका में पिछले सप्ताह से बैंकिंग संकट तेजी से गहराने लगा है। पिछले कुछ समय में ही अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के डूबने के बाद अब फर्स्ट रिपब्लिक बैंक पर बंद होने का खतरा मंडराने लगा है। अमेरिका के सबसे बड़े बैंकों ने एक और एसवीबी-जैसी गिरावट से बचाने के लिए फर्स्ट रिपब्लिक बैंक में 30 बिलियन डॉलर का निवेश किया। पिछले सप्ताह के दौरान दो अमेरिकी कर्जदाताओं के डूबने से पैदा हुए संकट में फंसे ऋणदाता फर्स्ट रिपब्लिक को बचाने के लिए ये खास कदम उठाया है।

बैंक ऑफ अमेरिका, सिटीग्रुप और जेपी मॉर्गन चेस सहित 11 अमेरिकी निजी बैंकों के एक संघ ने घोषणा की है कि वे फर्स्ट रिपब्लिक में $30 बिलियन जमा करेंगे। यह कदम पिछले सप्ताह तीन मझोले आकार के उधारदाताओं की विफलताओं के बाद प्रणाली को मजबूत करने के लिए उधारदाताओं द्वारा एक नाटक को प्रदर्शित करता है। एक बयान में कहा गया है कि अमेरिका के सबसे बड़े बैंकों की यह कार्रवाई फर्स्ट रिपब्लिक और सभी आकार के बैंकों में उनके विश्वास को दर्शाती है।

बता दें कि पिछले हफ्ते सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के बाद से वैश्विक स्तर पर बैंकिंग शेयरों में गिरावट आई थी जिसके कारण कुछ दिनों के भीतर बाजार की उथल-पुथल ने स्विस ऋणदाता क्रेडिट सुइस का संकट बढ़ गया था, जिससे उसे उबरने के लिए स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक से 54 बिलियन डॉलर का कर्ज लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इन बैंकों ने कितने रुपए किए जमा

बैंक ऑफ अमेरिका, सिटीग्रुप, जेपी मॉर्गन चेस और वेल्स फारगो प्रत्येक फर्स्ट रिपब्लिक में 5 बिलियन डॉलर की राशि जमा कर रहे हैं, जबकि गोल्डमैन और मॉर्गन स्टेनली प्रत्येक 2.5 बिलियन डॉलर जमा करेंगे। पीएनसी बैंक और यूएस बैंक सहित पांच अन्य उधारदाताओं का एक ग्रुप प्रत्येक 1 बिलियन डॉलर जमा कर रहा है।

फर्स्ट रिपब्लिक के संस्थापक जिम हर्बर्ट और सीईओ माइक रोफ्लर ने कहा कि ये सामूहिक समर्थन हमारी स्थिति को मजबूत करता है और यह फर्स्ट रिपब्लिक और संपूर्ण अमेरिकी बैंकिंग सिस्टम के लिए बड़ा विश्वास मत है। यह कार्रवाई फेडरल रिजर्व और अन्य अमेरिकी नियामकों द्वारा दो विफल बैंकों, सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक के सभी जमाकर्ताओं को आश्वस्त करने के लिए की गई है।

फेड ने 12 बिलियन डॉलर का दिया कर्ज

फेड का कहना है कि उसने रविवार को अनावरण किए गए एक साल के नए उधार कार्यक्रम के तहत अमेरिकी बैंकों को करीब 12 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया है, क्योंकि अधिकारियों ने फाइनेशियल सिस्टम पर तनाव कम करने के लिए कदम उठाए हैं। वहीं केंद्रीय बैंक ने कहा कि बैंक टर्म फंडिंग प्रोग्राम के तहत सभी अग्रिमों की कुल बकाया राशि बुधवार तक 11.9 अरब डॉलर तक पहुंच गई। इस पर फेड ने कहा कि यह अतिरिक्त धन उपलब्ध करा रहा है “यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए कि बैंकों में उनके सभी जमाकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता है।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News