Airtel चार साल में 1.17 लाख करोड़ रुपए इन्वेस्ट करेगी

punjabkesari.in Monday, Feb 07, 2022 - 01:17 PM (IST)

नई दिल्लीः टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने अगले चार साल में 1.17 लाख करोड़ रुपए निवेश करने की योजना बनाई है। वह अपनी सब्सिडियरी कंपनियों के जरिए यह इन्वेस्टमेंट करेगी। इनमें भारती हेक्साकॉम, इंडस टावर्स और नेक्स्ट्रा शामिल हैं। अंग्रेजी बिजनेस न्यूज वेबसाइट इकोनॉमिक टाइम्स ने यह जानकारी दी है।

कुल 1.17 लाख करोड़ रुपए में से 88,000 करोड़ रुपए का निवेश इंडस टावर्स में होगा। 15,000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट नेक्स्ट्रा में होगा। 14,000 करोड़ रुपए का निवेश भारती हेक्साकॉम में होगा। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को यह जानकारी दी है। इंडस टावर्स मोबाइल टावर कंपनी है। नेक्स्ट्रा डेटा सेंटर सर्विसेज देती है। भारती एयरटेल देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।

भारती एयरटेल ने कहा है कि इंडिया में जल्द 5जी सेवाएं शुरू होने जा रही हैं। इससे पैसिव इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत बढ़ गई है। इसलिए कंपनी ने अगले चार साल में इंडस टावर्स में हर साल 20,000 करोड़ रुपए इन्वेस्ट करने का प्लान बनाया है। एयरटेल ने कहा है कि 26 फरवरी को उसकी एनुअल जनरल मीटिंग होगी। इसमें गूगल को 1.28 फीसदी हिस्सेदारी आवंटन के फैसले पर शेयरधारकों का एप्रूवल लिया जाएगा। इस हिस्सेदारी का मूल्य 7,500 करोड़ रुपए है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि एयरटेल में गूगल के 1 अरब डॉलर के इन्वेस्टमेंट से एयरटेल को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए खुद को तैयार करने में मदद मिलेगी। इस साल के मध्य तक देश में 5 जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होने की उम्मीद है। सोमवार को स्टॉक मार्केट खुलने पर भारती एयरटेल के शेयरों पर दबाव दिखा। कंपनी का शेयर 0.97 फीसदी गिरकर 713 रुपए पर था। हालांकि, बीते एक साल में कंपनी के शेयर ने इन्वेस्टर्स को 20 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News