GST के तहत लाया जाए विमान ईंधन: स्पाइस जेट प्रमुख

punjabkesari.in Friday, Oct 06, 2017 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्लीः निजी विमानन कंपनी स्पाइस जेट के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने आज विमान ईंधन (ए.टी.एफ.) पर कर कम करने की वकालत करते हुए कहा कि इसे माल एवं सेवाकर (जी.एस.टी.) के तहत लाया जाए ताकि भारतीय विमानन क्षेत्र दुनिया में तेजी से आगे बढ़ सके।

विश्व आर्थिक मंच के भारत आर्थिक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि यदि कराधान और लागत के तौर पर विमानन क्षेत्र को लाभ दिए जाएं तो ऐसा कोई कारण नहीं कि अगले एक दशक में भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता विमानन बाजार बनकर न उभरे। सिंह ने कहा, ‘‘यदि देश में हवाई संपर्क बढ़ाना है और विमानन क्षेत्र की लागत को नीचे लाना है तो इस लागत का सबसे बड़ा कारण विमान ईंधन है। हम चाहते हैं कि विमान ईंधन की लागत को नीचे लाया जाए और राज्यों को इस पर बिक्री कर कम करना चाहिए। साथ ही इसे जी.एस.टी. के तहत लाया जाए ताकि इस पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा किया जा सके।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यदि ऐसा होता है तो विमान ईंधन के दाम कम होंगे, हवाई किराया कम होगा और विमानन क्षेत्र में वृद्धि होगी।’’ सिंह ने जी.एस.टी. से जुड़े व्यवधानों पर भी चिंता व्यक्त की और उम्मीद जताई कि इसे समय के साथ ठीक कर लिया जाएगा।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News