गर्मी की छुट्टियों में हवाई किराए से भी महंगा हुआ ट्रेन टिकट

punjabkesari.in Monday, May 13, 2019 - 11:54 AM (IST)

मुंबईः गर्मियों की छुट्टियों में अधिकतम लोग घूमने की प्लानिंग करते हैं। छुट्टियों में अगर पहले से टिकट बुक नहीं कराई जाए तो बाद में टिकट खरीदना काफी मुश्किल और महंगा होता है। ट्रेन की फर्स्ट एसी की टिकट आपको फ्लाइट टिकट से महंगी मिलने लगती है और कई बार फ्लाइट टिकट मिलने भी मुश्किल होती है।

PunjabKesari

यात्रियों की सुविधा के लिए यूं तो रेलवे हर बार हजारों गाड़ियां एक्स्ट्रा चलाती है लेकिन इसके बावजूद मई महीने के आखिरी सप्ताह में यात्रियों की तादाद बेतहाशा बढ़ रही है। ऐसे में ट्रेन टिकट, एयरलाइंस टिकट से भी महंगे हो गए हैं। हालत यह है कि मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के एसी प्रथम श्रेणी का टिकट यात्रा के तीन सप्ताह पहले लेने पर भी हवाई टिकट से महंगा पड़ रहा है।

PunjabKesari

आलम ये है की 28 मई की यात्रा के लिए जब एक व्यक्ति ने सुविधा एक्सप्रेस के गोरखपुर से मुंबई के टिकट लेनी चाही तो पता चला कि एसी सेकंड टीयर का किराया प्रति व्यक्ति 6,610 रुपए है। तब उन्होंने फ्लाइट ली और चार सदस्यों की टिकट उन्हें रेल टिकट से 1,000 रुपए सस्ती पड़ी, साथ 30 घंटे की रेल यात्रा से भी उनको छुटकारा मिल गया।

PunjabKesari

एयर इंडिया के चेयरमैन एवं एमडी अश्विनी लोहानी की मानें तो फ्लाइट का औसत किराया राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट क्लास के किराए के आसपास होता है। प्रतिस्पर्धा के इस युग में इससे यात्रियों को अच्छा फायदा मिल जाता है। पश्चिमी रेलवे के सीपीआरओ रविंदर भाकर के मुताबिक सुविधा ट्रेनों में डायनैमिक प्रासिंग लागू है। बेस फेयर में ही बेस फेयर के साथ तत्काल चार्ज जुटा होता है। प्रीमियम तत्काल लेने पर तो किराया बहुत बढ़ जाता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News