हवाई जहाज में बम की एक धमकी से Air India को लगी 3 करोड़ रुपए की चपत

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2024 - 05:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस हफ्ते की शुरुआत में टाटा ग्रुप (Tata Group) की एयरलाइंस एयर इंडिया (Air India) की एक फ्लाइट को बम की धमकी के कारण आपात स्थिति का सामना करना पड़ा। मुंबई से न्यूयॉर्क के लिए 16 घंटे की नॉन-स्टॉप उड़ान भरने वाली इस फ्लाइट को उड़ान के महज 2 घंटे बाद दिल्ली में एमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। इस घटना की वजह से एयरलाइन को करीब 3 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

किसी भी हवाई जहाज में बम की धमकी सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम होता है। इसलिए एयर इंडिया ने उड़ान भरने के महज 2 घंटे के भीतर इसकी एमरजेंसी लैंडिंग कर ली। हालांकि बाद में ये धमकी सिर्फ एक अफवाह निकली लेकिन क्या आप जानते हैं कि 3 करोड़ रुपए कैसे साफ हुए?

Air India को लगी कुल 3 करोड़ की चपत

हवाई जहाज में बम की ये धमकी एयर इंडिया को सिर्फ सुरक्षा के लिहाज से ही नहीं, बल्कि फाइनेंस की नजर से भी बहुत भारी पड़ी। दरअसल नॉन-स्टॉप फ्लाइंग के लिए इस फ्लाइट में 130 टन जेट फ्यूल लोड था। इतना ही नहीं पैसेंजर, बैगेज, कारगो, फ्यूल और अन्य सामान को मिलाकर इस हवाई जहाज का वेट करीब 340 से 350 टन था।

ऐसे में अगर लंबी उड़ान के बाद ये जहाज न्यूयॉर्क में लैंड करता, तो इसका करीब 100 टन फ्यूल कम हो जाता। इससे इसे लैंड कराना आसान भी होता, क्योंकि बोइंग 777 विमानों की लैंडिंग के लिए 250 टन वजन ही उपयुक्त और सेफ माना जाता है लेकिन इस एमरजेंसी लैंडिंग की वजह से कंपनी को बहुत फ्यूल बरबाद करना पड़ा और इसका नुकसान ही करीब 1 करोड़ रुपए बैठा।

एक खबर के मुताबिक इतने भारी वजन के साथ लैंडिंग करना खतरनाक भी था, क्योंकि एयर इंडिया को 200 से ज्यादा पैसेंजर और क्रू की सुरक्षा भी करनी थी।

2 करोड़ रुपए हुए यहां खर्च

इसके अलावा एयर इंडिया को 200 से ज्यादा यात्रियों और क्रू के होटल में ठहरने की व्यवस्था और लैंडिंग से जुड़े एयरपोर्ट के अनवांछित खर्च पर भी पैसा लगाना पड़ा। यात्रियों को मुआवजा, टिकट रिफंड,दोबारा से चेकिंग और अन्य एयरपोर्ट सुविधाओं के लिए ग्राउंड सर्विस का खर्च और नई क्रू टीम को अरेंज करने का काम करना पड़ा। इस पूरे इंतजाम पर भी उसका 2 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा।

बम की इस अफवाह के चलते उसकी रिटर्न फ्लाइट भी डिस्टर्ब हुई, जिसकी वजह से उसे 3 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा। एक रिपोर्ट के मुताबिक 14 अक्टूबर की इस घटना के बाद से गुरुवार तक अलग-अलग एयरलाइंस को बम होने की 40 झूठी धमकी मिल चुकी हैं। इसकी लागत करीब 60 से 80 करोड़ रुपए बैठती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News