विशेष उड़ानों का बकाया वसूलने का प्रयास करे एयर इंडिया: कैग

punjabkesari.in Friday, May 12, 2017 - 11:23 AM (IST)

नई दिल्लीः नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की विशेष उड़ानों हेतु करोड़ों रुपए का बकाया नहीं वसूलने के लिए राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया की खिंचाई की है। देश के शीर्ष ऑडिटर ने सरकार और एयर इंडिया से वी.वी.आई.पी. की चार्टर्ड उड़ानों पर खर्च किए गए पैसे की वसूली के लिए अधिक प्रयास करने को कहा है। 

कैग की इस साल मार्च में जारी ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले में एयर इंडिया की कुल बकाया राशि 31 मार्च, 2016 को 513.27 करोड़ रुपए पर थी। इसमें से 472.09 करोड़ रुपए वी.वी.आई.पी. उड़ानों के परिचालन और 41.18 करोड़ विदेश मंत्रालय के विभिन्न अभियानों पर खर्च हुए हैं। आर.टी.आई. कार्यकर्ता लोकेश बत्तरा ने सूचना के अधिकार के तहत इस बारे में जानकारी मांगी थी। लोकेश बत्तरा अनुसार जवाब में बताया गया कि 31 मार्च, 2017 को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री के अलावा विशेष मिशनों के लिए चार्टर्ड उड़ानों के परिचालन का एयर इंडिया का 451.74 करोड़ रुपए का बकाया है। 

कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि एयर इंडिया ने वी.वी.आई.पी. परिचालन के लिए विशेष अतिरिक्त उड़ानों हेतु 3 बी. 747-400 विमान रखे हैं। रिपोर्ट में एयरलाइन की इस बात के लिए खिंचाई की गई है कि उसने आमदनी संकट के बावजूद वी.वी.आई.पी. यात्राओं और विशेष मिशनों के लिए चालान-बिल जारी करने में ही 6 महीने लगा दिए। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पूरे प्रयासों के बावजूद एयर इंडिया सिर्फ 50 प्रतिशत पुराने बकाए की वसूली कर पाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News