भूटान, नेपाल के बाद ईरान में भी हो सकेगा रुपए में निवेश व व्यापार

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2018 - 03:54 AM (IST)

नई दिल्ली: ईरान तीसरा देश होगा जहां भारतीय निवेशक रुपए में निवेश कर सकेंगे। अब तक भारतीय व्यापारी केवल नेपाल और भूटान के साथ ही रुपए में व्यापार और निवेश करते रहे हैं लेकिन ईरान में निवेश के लिए रुपए के इस्तेमाल की छूट से ईरान और भारत के बीच निवेश और व्यापार के रिश्ते और गहरे होंगे।

ईरान पर लगे अमरीकी आर्थिक प्रतिबंधों के मद्देनजर भारत और ईरान द्वारा रुपए में व्यापार करने का फैसला काफी अहम है। रुपए में निवेश करने के फैसले से ईरान की चाबहार बंदरगाह के विकास में कई अड़चनें दूर हो जाएंगी। यहां राजनयिक सूत्रों ने कहा कि इस इरादे से दोनों देशों की बैंकिंग प्रणाली के बीच तालमेल स्थापित करने की कोशिश हो रही है। 

ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी के वीरवार शाम को हैदराबाद पहुंचने के साथ ही यहां सूत्रों ने कहा कि भारत और ईरान एक-दूसरे को समुद्री मार्ग से जोडऩे के लिए कनैक्टीविटी प्रोजैक्टों में तेजी लाने पर काम कर रहे हैं। भारत की कोशिश है कि ईरान की चाबहार बंदरगाह पर भारत द्वारा बनाए जा रहे बर्थों का काम जल्द खत्म हो जाए। भारत की कांडला बंदरगाह और चाबहार बंदरगाह के बीच समुद्री व्यापारिक गलियारा बनाने के लिए दोनों देश काम कर रहे हैं। इसे अहमियत देते हुए दोनों देश एक डाक डिकट भी जारी करेंगे। उल्लेखनीय है कि कांडला-चाबहार बंदरगाह के जरिए ही भारत ने अफगानिस्तान को 2 लाख टन गेहूं की सप्लाई की है। 

रुहानी शुक्रवार को हैदराबाद में मक्का मस्जिद में एक सभा को सम्बोधित करेंगे। ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में ईरानी समुदाय के लोगों से मिलने के  बाद वह शुक्रवार शाम को नई दिल्ली पहुंच जाएंगे। शनिवार को सुबह राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत होगा और इसके बाद वह राजघाट जाएंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उनसे मिलेंगी और इसके बाद वह व्यापारिक समुदाय की एक सांझा बैठक को सम्बोधित करेंगे। दिन में ही उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मसलों पर विस्तार से बातचीत होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News