ज्वेलरी मार्केट में उतरा आदित्य बिड़ला ग्रुप, टाइटन और कल्याण ज्वेलर्स को मिलेगी कड़ी टक्कर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 03:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आदित्य बिड़ला ग्रुप ने 5,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ ब्रांडेड जूलरी रिटेल बिजनेस में उतरने की घोषणा की है। इस प्लानिंग के साथ ग्रुप टाटा ग्रुप के टाइटन और कल्याण ज्वेलर्स को कड़ी टक्कर देगा। पिछले दो साल में ग्रुप का यह तीसरा नया वेंचर है। इससे पहले उसने पेंट्स और बिल्डिंग मटीरियल्स के लिए बी2बी ई-कॉमर्स में एंट्री मारी थी। आदित्य बिड़ला ग्रुप ने ब्रांडेड जूलरी रिटेल बिजनेस के लिए एक नया वेंचर 'नोवेल ज्वेल्स लिमिटेड' बनाने की घोषणा की है। इसके तहत पूरे देश में लार्ज-फॉर्मेट जूलरी रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। इनमें इन-हाउस जूलरी ब्रांड्स होंगे। ग्रुप ने इस बिजनेस में उतरने के लिए पूरी तैयारी की है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि इस स्ट्रैटजिक पोर्टफोलियो चॉइस से ग्रुप को ग्रोथ का नया इंजन मिलेगा और कंज्यूमर लैंडस्केप में हमारी मौजूदगी बढ़ेगी। लोगों की डिस्पोजेबल इनकम बढ़ रही है और उनकी रुझान हाई-क्वालिटी जूलरी की तरफ बढ़ रहा है। आदित्य बिड़ला ग्रुप का कुल बिजनेस 60 अरब डॉलर का है। इसकी प्रमुख कंपनियों में ग्रासिम इंडस्ट्रीज, हिंडाल्को, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल तथा आदित्य बिड़ला कैपिटल शामिल हैं। इस ग्रुप में करीब 1,40,000 कर्मचारी काम करते हैं।

2025 तक 90 अरब डॉलर का होगा मार्केट

ग्रुप ने कहा कि ब्रांडेड ज्वैलरी रिटेल वेंचर के लिए पूरा स्टाफ नया रिक्रूट किया गया है। भारत के जेम्स एंड ज्वेलरी मार्केट की देश की जीडीपी में लगभग 7 फीसदी हिस्सेदारी है। भारत का ज्वेलरी मार्केट 2025 तक 90 अरब डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है। भारत ग्लोबल लेवल पर गोल्ड ज्वेलरी के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है। साथ ही भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गोल्ड इंपोर्ट है और गोल्ड की बनी ज्वेलरी एक्सपोर्ट भी करता है।

कई सेक्टर्स में फैला हुआ कारोबार

कंपनी के अनुसार इस मार्केट के तेजी के साथ ग्रोथ करने साथ इंफॉर्मेल सेक्टर से फॉर्मेल सेक्टर में ट्रांजिशन हो रहा है। ग्रुप इस मार्केट में सही समय में एंट्री कर रहा है जो इंडियन कंज्यूमर्स को बेहतरीन डिजाइन के साथ ज्वेलरी देने के लिए तैयार है। आदित्य बिड़ला ग्रुप का कारोबार मेटल, पल्प एंड फाइबर, सीमेंट, कैमिकल, कपड़ा, कार्बन ब्लैक, फाइनेंशियल सर्विसेज, फैशन रिटेल, रिनुएबल एनर्जी और ट्रेडिंग जैसे कई सेक्टर में फैला हुआ है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News