आधार कार्ड में पता बदलना होगा आसान, UIDAI जल्द शुरू करेगा नई सर्विस

punjabkesari.in Thursday, Aug 02, 2018 - 02:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार कार्डधारकों के लिए अगले साल अप्रैल से नई सर्विस शुरू करने वाला है। इससे आधार कार्डधारक आसानी से अपने पते में बदलाव करा सकेंगे। यूआईडीएआई के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

PunjabKesari

1 अप्रैल 2019 से शुरू होगी सर्विस
यूआईडीएआई की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि यह प्रस्तावित नई सेवा एक अप्रैल 2019 से लागू होगी। यूआईडीएआई ने कहा कि जिन वासियों के पास उनकी मौजूदा निवास स्थान का कोई मान्य प्रमाण नहीं है। वह पते के सत्यापन के लिए पिन कोड वाले आधार पत्र के माध्यम से अनुरोध कर सकते हैं। एक बार व्यक्ति को यह पत्र प्राप्त हो जाएगा तो वह इस सीक्रेट पिन के माध्यम से एसएसयूपी ऑनलाइन पोर्टल पर अपने आधार में पते का बदलाव कर सकते हैं।

PunjabKesari

इन लोगों को मिलेगा फायदा
आधार धारक को सिर्फ एक पत्र और पिन संख्या के माध्यम से अपना पता बदलने की सुविधा मिलेगी। आधार की इस नई सेवा से उन लोगों को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा जो किराए के मकान में रहते हैं या जो अपना शहर छोड़कर दूसरे शहरों या स्थानों पर काम के संबंध में रहते हैं। यूआईडीएआई के एक अधिकारी ने बताया कि इस नई सेवा को लागू करने से पहले इसे पायलट प्रोजक्ट के तौर पर शुरू किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News