ADB ने पाकिस्तान को लक्षित सब्सिडी प्रदान करने, कर-से-जीडीपी अनुपात बढ़ाने की सलाह दी

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2023 - 05:29 PM (IST)

ढाकाः बांग्लादेश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर चालू वित्त वर्ष में चीन से आगे निकल जाएगी, इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड की एशिया-प्रशांत क्षेत्र के पूर्वानुमान पर नवीनतम रिपोर्ट, डेली सन के अनुसार बांग्लादेश के यूनाइटेड न्यूज का हवाला देते हुए। आईएमएफ की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष में जीडीपी विकास दर के मामले में वियतनाम के बाद बांग्लादेश दूसरे स्थान पर होगा। एशिया और प्रशांत मई 2023 की रिपोर्ट के लिए आईएमएफ की क्षेत्रीय आर्थिक आउटलुक ने भी भविष्यवाणी की है कि बांग्लादेश 2024 में विकास के मामले में चीन से आगे निकल सकता है।

बांग्लादेश में, मांग-प्रबंधन उपायों के कारण 2023 में सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर धीमी होकर 5.5 प्रतिशत हो जाएगी, जो अभी भी चीन की अनुमानित विकास दर 5.2 प्रतिशत से अधिक है, डेली सन ने बताया। हालांकि, चीन की अर्थव्यवस्था बांग्लादेश की तुलना में बहुत बड़ी है। आईएमएफ की रिपोर्ट बताती है कि बांग्लादेश के लिए हाल ही में स्वीकृत विस्तारित फंड सुविधा यूक्रेन में रूस के युद्ध के कारण होने वाली आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने में मदद करेगी, और लचीलापन और स्थिरता सुविधा व्यवस्था जलवायु निवेश प्राथमिकताओं को वित्तपोषित करने और दीर्घकालिक जलवायु जोखिमों के खिलाफ लचीलापन बनाने के लिए वित्तीय स्थान का विस्तार करेगी। 

डेली सन की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला गया है, विशेष रूप से बांग्लादेश और प्रशांत द्वीप समूह सहित क्षेत्र में कमजोर उभरते बाजारों में जलवायु परिवर्तन अनुकूलन के लिए वित्तीय सहायता हासिल करने में। बांग्लादेश में तेजी से आर्थिक विकास के बावजूद, आईएमएफ अधिकारी ने देश के कुछ व्यापक आर्थिक संकेतकों के बारे में चिंता जताई। IMF की टीम ने 25 अप्रैल से 7 मई, 2023 तक बांग्लादेश की राजधानी ढाका का स्टाफ दौरा किया, ताकि हाल के व्यापक आर्थिक विकास और इसके कार्यक्रम के कार्यान्वयन पर चर्चा की जा सके।

यात्रा के समापन पर, बांग्लादेश के मिशन प्रमुख राहुल आनंद ने एक बयान जारी कर कहा कि चुनौतीपूर्ण आर्थिक पृष्ठभूमि के बावजूद बांग्लादेश एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। इसमें कहा गया है कि लगातार मुद्रास्फीति के दबाव, वैश्विक वित्तीय स्थितियों में अस्थिरता और प्रमुख उन्नत व्यापारिक साझेदारों में मंदी का असर इसके विकास, विदेशी मुद्रा भंडार और इसकी मुद्रा टका पर पड़ना जारी है।

"एक चुनौतीपूर्ण आर्थिक पृष्ठभूमि के खिलाफ, बांग्लादेश एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। हालांकि, लगातार मुद्रास्फीति के दबाव, वैश्विक वित्तीय स्थितियों की उच्च अस्थिरता, और प्रमुख उन्नत व्यापारिक भागीदारों में मंदी का विकास, विदेशी मुद्रा भंडार, और टका, "आनंद ने एक बयान में कहा। रिपोर्टों के अनुसार, बांग्लादेश का विदेशी मुद्रा भंडार हाल ही में छह साल के निचले स्तर पर आ गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News