अडानी एंटरप्राइजेज को मिल सकता है कोल इंडिया के लिए कोयला आयात करने का जिम्मा, लगाई सबसे कम बोली

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 10:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोल इंडिया के पहले कोयला आयात का टेंडर अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को मिलना लगभग तय हो गया है। देश के दिग्गज कारोबारी गौतम अडानी ग्रुप की अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कोल इंडिया के लिए कोयला आयात करने के लिए सबसे कम दर पर बोली लगाई है। 

भारत में पावर जेनरेशन कंपनियों के लिए कोयला आयात करने के लिए कोल इंडिया की ओर से टेंडर निकाला गया था। जिसमें अडानी की कंपनी की ओर से कोयला आयात के लिए सबसे कम बोली लगाई गई थी। कोल इंडिया से जुड़े सूत्रों के अनुसार, अडानी इंटरप्राइजेज ने 2.41 मिलियन टन कोयले के आयात के लिए 4033 करोड़ रुपए की बोली लगाई हैं, वहीं उनके बाद सबसे कम बोली मोहित मिनरल्स नाम की कंपनी की ओर से 4182 करोड़ रुपए की लगाई गई है। 

उसके बाद बाद चेट्टिनाड लॉजिस्टिक्स ने विदेश से कोयला आयात के लिए 4222 करोड़ रुपए का टेंडर डाला था। सूत्रों के अनुसार बीते शुक्रवार को कोल इंडिया के कोयला आयात से संबंधित टेंडर की यह बोली खोली गई थी।  

आपको बता दें कि देश में कोयले की कमी को दूर करने के लिए विदेश से कोयला आयात कर 7 सार्वजनिक क्षेत्र की थर्मल पावर कंपनियों और 19 निजी पावर प्लांट को उपलब्ध कराने की योजना है। खबरों के मुताबिक अडानी एंटरप्राइजेज ने जनवरी से जून के बीच नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन के लिए कोयला आयात के कई प्रोजेक्ट्स के टेंडर हासिल करने में सफलता पाई है।  

अडानी ग्रुप की ओर से पिछले साल दिसंबर में अपने कारमाइकल खान से कोयले का पहला कंसाइनमेंट भेजा था। उद्योग जगत से जुड़े लोगों का कहना है कि अडानी एंटरप्राइजेज कोल इंडिया के दो ई टेंडरों पर नजर बनाये हुए हैं इस टेंडर के लिए छह मिलियन टन की बोली मंगलवार तक जमा की जानी है। 

अडानी इंटरप्राइजेज और कोल इंडिया ने हालांकि इस बारे में अब तक आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है। कोल इंडिया से जुड़े एक सूत्र ने बताया है कि "कोयले के आयात के लिए अब तक जो बोली मिली है, उसे देखा जा रहा है और उसके लिए कोल इंडिया के बोर्ड से मंजूरी लेने की प्रक्रिया चल रही है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News