अप्रैल में 40% बढ़ गई एसी की बिक्री, इस सीजन कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना नहीं

punjabkesari.in Friday, May 17, 2024 - 11:22 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मौसम विभाग ने इस साल गर्म दिनों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। इस बीच कूलिंग अप्लायंसेज, खासतौर पर एसी की बिक्री बढ़ रही है। अप्रैल में पिछले साल के मुकाबले एसी की बिक्री करीब 40 फीसदी ज्यादा रही। पूरे सीजन में इनकी बिक्री 25 फीसदी से अधिक बढ़कर रिकॉर्ड 1.25 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है। 2023 में 1 करोड़ से ज्यादा ऐसी बिके थे। एसी कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि डिमांड बढ़ने के बावजूद इस सीजन में कीमतें बढ़ने की संभावना नहीं है।

बहरहाल, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन का कहना है कि एसी की बिक्री 20-35 फीसदी बढ़ सकती है। गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और ईवीपी कमल नंदी को इस साल एसी की बिक्री 25-30 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। एसोसिएशन के मुताबिक, देश का एसी मार्केट इस साल 50 हजार करोड़ रुपए तक पहुंच सकता है। बीते साल बिके 102 करोड़ एसी में 89 फीसदी स्प्लिट एसी थे।

देश में सिर्फ 7% परिवारों के पास ही AC

पैनासोनिक इंडिया के एसी डिवीजन हेड अभिषेक वर्मा ने बताया कि देश में सिर्फ 7 फीसदी घरों में एसी है, जबकि ग्लोबल एवरेज 8 फीसदी है। हाल के वर्षों में हालात बदले हैं। पहले आम भारतीय घरों में एक एसी होता था। अब 3-4 साल में दूसरा या तीसरा एसी लग रहा है।

नहीं बढ़ेंगी AC की कीमतें

एसी में इस्तेमाल होने वाले एल्युमीनियम और कॉपर जैसी मेटल की कीमतें इस साल बढ़ी हैं। फिर भी एसी कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि डिमांड बढ़ने के बावजूद इस सीजन में कीमतें बढ़ने की संभावना नहीं है क्योंकि मार्केट में सप्लाई अच्छी बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News