अक्टूबर 2019 से शुरू होगी 5G सेवा, अर्थव्यवस्था को होगा करोड़ों का फायदा

punjabkesari.in Friday, Aug 24, 2018 - 02:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में 5जी नेटवर्क के संचालन को लेकर बनाई गई स्टीयरिंग कमिटी ने गुरुवार को दूरसंचार मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट के बाद उम्मीद की जा रही है कि इस साल दिसंबर में 5जी सेवा की घोषणा की जा सकती है। जबकि अक्टूबर 2019 में इसके लिए सभी जरूरी रेगुलेटरीज का निर्माण भी कर दिया जाएगा।

देश की अर्थव्यवस्था को होगा फायदा
समिति ने ‘मेकिंग इंडिया 5जी रेडी’ रिपोर्ट में उम्मीद जताई है कि 5जी सेवा शुरू होने से देश की अर्थव्यवस्था को एक लाख करोड़ डॉलर का फायदा हो सकता है। डिजिटल ढांचा तैयार करने के लिए खासतौर पर सार्वजनिक वायरलेस सेवाओं का विस्तार और अनुकूल स्पेक्ट्रम नीति बनाने को कहा है। बता दें कि सरकार की ओर से देश में 5जी नेटवर्क को लेकर सितंबर 2017 में इस कमिटी का गठन किया था।

समिति ने की हैं कई सिफारिशें 
कमिटी की ओर से 5जी नेटवर्क के लिए जल्द ही काम शुरू करने की बात पर जोर दिया है। इसके अलावा भारत में इंडस्ट्रियल और आरएंडडी सेक्टर की कैपिसिटी को बढ़ाने की बात कही है ताकि 5जी सेवा के लिए आधार बन सके। वहीं, कमिटी की ओर से यह भी कहा गया है कि इसके लिए सेमिकंडक्टर फैब्रिकेशन और टेस्ट प्लांट लगाने होंगे। ताकि सही तरह से सर्विस का संचालन किया जा सके। रिपोर्ट में सरकार से 31 दिसंबर, 2018 को 5जी स्पेक्ट्रम नीति घोषित करने और जरूरी अधिसूचनाएं जारी करने की सिफारिश की गई है। इस स्पेक्ट्रम की ढांचागत तकनीक को विस्तार देने का सुझाव देते हुए रिपोर्ट में 5 साल के लिए एक स्थायी समिति गठित करने को कहा गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News