मई में 5 दिन बैंकों की छुट्टियां, जानें किस दिन कहां रहेंगे बैंक बंद

punjabkesari.in Tuesday, Apr 30, 2019 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्लीः मई माह में अलग-अलग राज्यों में 5 अलग-अलग दिन बैंक बंद रहेंगे। विभिन्न राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश स्थानीय महत्व का ध्यान रखते हुए हर वर्ष छुट्टियों की लिस्ट तैयार करते हैं। इंडियन बैंक्स असोसिएशन (आईबीए) की वेबसाइट पर जिन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने बैंक हॉलिडे की लिस्ट अपलोड की है, उनके मुताबिक इस बार 1 मई, 7 मई, 9 मई, 13 मई और 18 मई को बैंक बंद रहेंगे। 

PunjabKesari

1 मई को मजदूर दिवस या मई दिवस पड़ता है, तो 7 मई को परशुराम जयंती, 9 मई को गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर जयंती, 13 मई को जानकी नवमी और 18 मई को बुद्ध पूर्णिमा पड़ता है। इनमें 9 मई को सिर्फ पश्चिम बंगाल में जबकि 13 मई को सिर्फ बिहार में बैंकों में अवकाश हैं।  

PunjabKesari

इंडियन बैंक्स असोसिशन पर जिन 15 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बैंक हॉलिडे की लिस्ट दी गई है, उनमें तीन राज्य गुजरात, ओडिशा, राजस्थान और एक केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में मई महीने में एक भी दिन बैंकों का अवकाश नहीं है। आइए देखते हैं मई में किन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे।
 

तारीख दिन अवसर राज्य
1 मई बुधवार मजदूर दिवस या मई दिवस आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, प. बंगाल, पुदुचेरी
1 मई बुधवार महाराष्ट्र दिवस महाराष्ट्र
7 मई मंगलवार परशुराम जयंती हरियाणा, मध्य प्रदेश
9 मई गुरुवार गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर जयंती पश्चिम बंगाल
13 मई सोमवार जानकी नवमी बिहार
18 मई शनिवार बुद्ध पूर्णिमा बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली

1 मई को कुल 5 राज्यों एवं एक केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में, 7 मई को दो राज्यों, 9 मई को एक राज्य पश्चिम बंगाल, 13 मई को एक राज्य बिहार और 18 मई चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News