एक माह में हुई 25 लाख शादियां, सोने की मांग ने तोड़ा 7 साल का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Friday, Dec 17, 2021 - 12:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत में शादी सीजन अपने पीक पर है। कोरोना के मामलों में कमी और ढील देने के चलते एक अनुमान के मुताबिक, नवंबर मध्य से अब तक देश में 25 लाख के करीब शादियां हुई हैं। यह इस साल की अनुमानित कुल शादियों का लगभग एक तिहाई है, जिसका सबसे बड़ा फायदा ज्वेलर्स को हुआ है। बीते दो सालों में कोरोना के चलते शादियां लगातार टलती जा रही थी जिसके चलते ज्वेलर्स के कारोबार पर असर पड़ा था लेकिन ये साल उनके लिए शानदार रहा है।

सोने का रिकॉर्ड आयात
इस शादियों के सीजन और फेस्टिव सीजन के चलते भारत में सोने के आयात में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली है। आंकड़ों के मुताबिक इस साल भारत ने 900 टन सोने का आयात किया है जो पिछले 7 सालों में सबसे ज्यादा है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल भारत में लगभग 350 टन से अधिक सोने का आयात हुआ था। 2020 के मुकाबले सोने की कीमतों में नरमी, अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने और रिकॉर्ड संख्या में शादियों के चलते सोने की मांग में बढ़ोतरी आई है।

जारी रह सकती मांग में तेजी
सोने के खपत के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है। भारत अपने सोने के खपत के लिए पूरी तरह आयात पर निर्भर है। अगर कोरोना के नए वैरिएंट ने अपना असर नहीं दिखाया तो माना जा रहा है कि 2022 में भी रिकॉर्ड शादियां होंगी जिसके चलते सोने की मांग में जबरदस्त तेजी देखने को मिल सकती है। जिसके चलते अगले साल भी सोने के आयात में रिकॉर्ड बढ़ोतरी आ सकती है।

अब टूटेगा 10 साल का रिकॉर्ड
भारत में सोने की खरीदारी त्योहारों और शादियों के सीजन यानि अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में अपने चरम पर होती है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का अनुमान है कि इस साल दिसंबर तिमाही के दौरान भारत में सोने की बिक्री एक दशक के रिकॉर्ड पैमाने पर होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News