मोदी की अपील के बावजूद भाजपा में परिवारवाद हावी

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2017 - 01:24 AM (IST)

नरेन्द्र मोदी द्वारा पार्टी में भाई-भतीजावाद, खासतौर पर अपने रिश्तेदारों को आगे बढ़ाने की संस्कृति के विरुद्ध जोरदार अपील किए जाने  के कुछ ही दिन बाद मुम्बई भाजपा के कम से कम 5 वरिष्ठ नेताओं ने अपने पुत्रों को आगामी नगर निगम चुनावों में टिकट दिलाने के प्रयास किए हैं।

ये संभावित उम्मीदवार सांसदों, कैबिनेट मंत्रियों और विधायकों के बेटे हैं। इन नेताओं के करीबी सहायक  इस बात से इंकार कर रहे हैं कि इन नेताओं ने अपनेबेटों को टिकट दिलाने के लिए कोई लॉङ्क्षबग की है, लेकिन  भाजपा के आंतरिक सूत्रों का दावा है कि बृहन मुम्बई नगर निगम (बी.एम.सी.) के चुनाव के लिए कई नेताओं में अपने बच्चों को टिकट दिलाने की होड़ लगी हुई है

पार्टी नेतृत्व पर प्रसिद्ध नेताओं के करीबी परिजनों या रिश्तेदारों को टिकट देने के स्पष्ट दबाव के चलते कुछ वरिष्ठ कार्यकत्र्ता  गुस्से में हैं और उन्होंने आरोपलगाया है कि भाजपा पर भी परिवारवाद की राजनीति हावीहोती जा रही है। पार्टी के आंतरिक सूत्रों के अनुसार सांसद किरीट सोमैया के पुत्र नील पार्टी के गढ़माने जाते क्षेत्र मुलुंड से चुनाव लडऩा चाहते हैं। नील भाजपा की शहरी इकाई के सचिव हैं और वार्ड नं. 103 एवं 108 इत्यादि में से किसी एक पर टिकट हासिलकरने को प्रयासरत हैं। भाजपा के कम से कम एक दर्जन नेता भी इन्हीं वार्डों में से टिकट हासिल करना चाहते हैं।

भाजपा के एक स्थानीय कार्यकत्र्ता ने बताया, ‘‘मुलुंड भाजपा का गढ़ है और यहां से खड़े होने वाले उम्मीदवार के लिए जीतना मुश्किल नहीं होगा। यदि प्रसिद्ध राजनीतिक परिवारों के बच्चे पार्टी के लिए कुछ करने को इतने ही लालायित हैं तो वे किसी ऐसी सीट पर खड़े क्यों नहीं होते जहां उन्हें जीतने के लिए काफी कठोर परिश्रम करना पड़े? यदि वे इस तरह की सीटों को हथिया लेंगे तो पार्टी के वरिष्ठ कार्यकत्र्ता कहां से चुनाव लड़ेंगे? सीटों की काफी बड़ी संख्या पहले ही महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी गई है इसलिए खुली सीटों के लिए छीना-झपटी शुरू हो गई है। ’’

कोलाबा क्षेत्र से विधायक राज पुरोहित के पुत्र आकाश ने दावेदारी ठोकी है। आकाश पहले से ही इस क्षेत्र में भाजपा कार्यकत्र्ता के रूप में काफी सक्रिय हैं। संभावी उम्मीदवार बनने की उम्मीद में कुछ प्रसिद्ध राजनीतिक परिवारों ने पहले ही लक्षित वार्डों में अभियान शुरू कर दिया है। हालांकि पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप नहीं दिया है।

कांदीवली के पूर्व विधायक रमेश ठाकुर भी अपने बेटे सागर के लिए टिकट हासिल करने हेतु तिकड़म लड़ा रहे हैं। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री विद्या ठाकुर के पुत्र दीपक ठाकुर ने भी गोरेगांव चुनाव क्षेत्र से खड़े होने की इच्छा व्यक्त की है। इसी प्रकार आवास मंत्री प्रकाश मेहता के पुत्र हर्ष मेहता भी शहर के एक अन्य सीमावर्ती क्षेत्र घाटकोपर से चुनाव में उतरना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि प्र्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले परिवारवाद की रिपोर्टें आने के बाद अपील जारी की थी कि नेताओं के किसी पारिवारिक सदस्य को टिकट न दी जाए। उन्होंने भावपूर्ण अपील करते हुए कहा था कि कृपया  अपने पारिवारिक सदस्यों, भाई,  बहन या बच्चों के लिए टिकट हासिल करने  का दबाव न बनाएं।                                       (टा.)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News