मोदी ने कांग्रेस का घोषणापत्र दोबारा लिखा

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 03:56 AM (IST)

सद्भावना और सहयोग के एक अभूतपूर्व संकेत में, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वेच्छा से कांग्रेस के घोषणा पत्र को फिर से लिखने और अपने भीतर के विचारों को शामिल करने का काम अपने ऊपर ले लिया। उनका मानना है कि राजनीतिक विमर्श को समृद्ध करें। बीते सप्ताह के बारे में मैं जो सबसे परोपकारी व्याख्या दे सकता हूं वह यही है।इस विकास के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। 14 अप्रैल को, जब भाजपा का घोषणापत्र जारी किया गया था तो करीबी राजनीतिक पर्यवेक्षकों के लिए यह स्पष्ट था कि मोदी राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा भाजपा के लिए तैयार किए गए दस्तावेज से खुश नहीं थे।

समिति ने चुपचाप स्वीकार किया कि यह किसी राजनीतिक दल का  घोषणा  पत्र  नहीं था,  बल्कि  एक  व्यक्ति  की  प्रतिभा  को श्रद्धांजलि थी जिसने ‘पार्टी का आधार’ बनाया था। समिति ने दस्तावेज को ‘मोदी की गारंटी’ कहकर उचित प्रणाम किया। हालांकि, जैसा कि  मोदी ने सही अनुमान लगाया था, ‘मोदी की गारंटी’ रिलीज होने के कुछ ही घंटों के भीतर बिना किसी निशान के गायब हो गई। आज कोई भी भाजपा के घोषणा पत्र के बारे में बात नहीं करता, यहां तक कि मोदी भी नहीं। ‘मोदी की गारंटी’ शांति में है।

मूल पर टिप्पणी

मोदी ‘मोदी की गारंटी’ को रद्दी की टोकरी में नहीं डाल सकते और न ही मसौदा समिति को अक्षमता या बुरे इरादों के लिए जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। अंत में, मोदी ने कांग्रेस के घोषणापत्र को अपनाने और दस्तावेज पर अपनी टिप्पणी के साथ इसकी दृश्यता और पाठक संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया। यह भारतीय साहित्य की महान परंपराओं के अनुरूप था जहां टिप्पणियां मूल कार्यों से अधिक महत्वपूर्ण हो गईं।

मोदी द्वारा कांग्रेस के घोषणापत्र की  सजावट में निम्नलिखित रत्न शामिल थे

  • कांग्रेस लोगों की जमीन, सोना और अन्य कीमती सामान मुसलमानों में बांटेगी।
  • कांग्रेस व्यक्तियों की संपत्ति, महिलाओं के पास मौजूद सोने और आदिवासी परिवारों के पास मौजूद चांदी का मूल्य निर्धारण करने और उन्हें छीनने के लिए सर्वेक्षण कराएगी।
  •  सरकारी कर्मचारियों की जमीन और नकदी कांग्रेस द्वारा जब्त और वितरित की जाएगी।
  • डा. मनमोहन सिंह ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला दावा मुसलमानों का है और जब डा. सिंह ने यह बात कही तो मैं (मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में) मौजूद था।
  • कांग्रेस आपका मंगलसूत्र और स्त्रीधन छीन लेगी और उन लोगों को दे देगी जिनके अधिक बच्चे हैं।
  • अगर आपके पास गांव में घर है और आप शहर में एक छोटा-सा फ्लैट खरीदते हैं, तो कांग्रेस उनमें से एक घर छीन लेगी और किसी और को दे देगी।

सहकर्मियों के बीच प्रतिस्पर्धा

मोदी के भरोसेमंद लैफ्टिनैंट और सलाहकार,अमित शाह ने कहा-कांग्रेस मंदिर की संपत्तियों को जब्त कर लेगी और उन्हें वितरित कर देगी।  राजनाथ सिंह ने यह कह कर अपना योगदान दिया कि कांग्रेस लोगों की संपत्ति हड़प लेगी और उन्हें घुसपैठियों को फिर से वितरित कर देगी। अगले दिन, सिंह ने एक और रत्न पेश किया-कांग्रेस ने सशस्त्र  बलों में धर्म-आधारित कोटा शुरू करने की योजना बनाई।
जैसे-जैसे टिप्पणीकारों की संख्या बढ़ती गई और वे एक-दूसरे से आगे निकल गए,  मोदी को पता चला कि कांग्रेस ‘विरासत कर’ लागू करने की योजना बना रही है और उन्होंने इस कर के खिलाफ आवाज उठाई। श्रीमती निर्मला सीतारमण इसमें कूद पड़ीं और विरासत टैक्स के विचार में अपनी बुद्धिमत्ता का योगदान दिया। उन्हें यह न जानने के लिए माफ किया जा सकता है कि संपत्ति शुल्क (एक प्रकार का विरासत कर) 1985 में कांग्रेस सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया था और संपत्ति कर 2015 में भाजपा सरकार द्वारा समाप्त कर दिया गया था।
यह देखना मुश्किल नहीं है कि कांग्रेस के घोषणा पत्र पर समन्वित हमला क्यों और कब शुरू हुआ। 19 अप्रैल को पहले दौर के मतदान के बाद पी.एम.ओ. और भाजपा में घबराहट फैल गई है। मोदी ने 21 अप्रैल को राजस्थान के जालौर और बांसवाड़ा में हमला शुरू किया और यह रुका नहीं। उनके काल्पनिक लक्ष्यों की सूची विचित्र थी। उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों ने भी अंधाधुंध प्रहार किया। मीडिया का कत्र्तव्य था कि वह इस पागलपन को रोकने का आह्वान करे। इसके बजाय, समाचार पत्रों ने विवादास्पद विषयों की ‘व्याख्या’ की और विद्वान संपादकीय लिखे। टी.वी. चैनलों ने राजनीतिक पंडितों के साक्षात्कार प्रसारित किए और ‘पैनल चर्चा’ आयोजित की।  मोदी द्वारा शुरू किया गया नकली युद्ध कई गुना बढ़ गया था।

क्या उम्मीद की जा सकती है

5 से 19 अप्रैल के बीच कांग्रेस का घोषणापत्र पूरे भारत में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बन गया था। वायदों ने खासकर लोगों के मन पर गहरी छाप छोड़ी थी।

 सामाजिक-आॢथक और जाति सर्वेक्षण

  •  आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाना।
  • मनरेगा श्रमिकों के लिए 400 रुपए दैनिक वेतन।
  • सबसे गरीब परिवारों के लिए महालक्ष्मी योजना।
  • कृषि उपज के लिए एम.एस.पी. की कानूनी गारंटी।
  • कृषि ऋण माफी पर सलाह देने के लिए एक आयोग की नियुक्ति।
  • युवाओं के लिए शिक्षुता का अधिकार;अग्निवीर योजना की समाप्ति।
  • डिफॉल्ट किए गए शिक्षा ऋणों की माफी और केंद्र सरकार में 30 लाख रिक्तियां एक साल में भरने का वायदा।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने जब कांग्रेस के घोषणापत्र को ‘लोकसभा चुनाव का हीरो’ बताया, तो वह निशाने पर आ गए। इससे  मोदी अवश्य आहत हुए होंगे जिन्होंने दस्तावेज को खलनायक के रूप में चित्रित करने का निर्णय लिया। उनके दुर्भाग्य के लिए, कांग्रेस के घोषणापत्र के किसी भी हिस्से को गलत नहीं ठहराया जा सका। इसलिए,  मोदी ने एक भूत द्वारा लिखे गए घोषणापत्र की कल्पना करने और उसे रद्दी में डालने का फैसला किया। मेरे विचार से यह एक भाजपा प्रधानमंत्री द्वारा कांग्रेस के वास्तविक घोषणापत्र को दी जाने वाली सर्वोत्तम श्रद्धांजलि है!

कांग्रेस को प्रधानमंत्री लोगों को यह बताने के लिए धन्यवाद कहना चाहिए कि अगर भाजपा (मोदी के नेतृत्व में) तीसरी बार जीतती है तो किस तरह की विकृतियां, झूठ और दुव्र्यवहार की उम्मीद की जा सकती है। घोषणापत्रों को दोबारा लिखने में सफलता हासिल करते हुए, नरेंद्र मोदी भारत के संविधान को फिर से लिख सकते हैं। -पी. चिदम्बरम


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News