अग्नि सुरक्षा के प्रति ढीला रवैया बदलना होगा

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 05:09 AM (IST)

आग की खोज मानव इतिहास में महत्वपूर्ण थी, लेकिन आग भी बड़े पैमाने पर विनाश का कारण बन सकती है। आग ने महत्वपूर्ण मानवीय उपलब्धियों को बनाया भी है और नष्ट भी किया है। इसने पूरे शहरों, ऊंची संरचनाओं, मलिन बस्तियों, बाजारों और पूजा स्थलों को लगातार प्रभावित किया है। हालांकि, प्रत्येक आपदा को भविष्य की घटनाओं के लिए सीखने और तैयारियों में सुधार करने का अवसर प्रदान करना चाहिए। उदाहरण के लिए, 1871 की ग्रेट शिकागो फायर ने सार्वजनिक सुरक्षा और आग की रोकथाम में महत्वपूर्ण सुधार किए, जिसमें आग प्रतिरोधी सामग्री की आवश्यकता वाले सख्त बिल्डिंग कोड, बेहतर अग्निरोधक मानक, एक बेहतर अग्निशमन विभाग, बेहतर जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे, सुरक्षा, शहरी आग की रोकथाम, सार्वजनिक सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाना और आग पर सार्वजनिक शिक्षा में वृद्धि शामिल है। 

भारत में आग लगने का एक पुराना इतिहास है, जिसमें अस्पताल में लगी आग भी शामिल है। 2021 में भोपाल के कमला नेहरू अस्पताल की शिशु देखभाल इकाई में भीषण आग लग गई, जिसमें कम से कम 4 नवजात बच्चों की जान चली गई और अन्य घायल हो गए। 1984 की कुख्यात भोपाल गैस रिसाव आपदा भारत के अग्नि सुरक्षा प्रोटोकॉल को संबोधित करने की तात्कालिकता को और बढ़ा देती है। हाल की घटनाओं में, देश 2 विनाशकारी अग्नि त्रासदियों से हिल गया। राजकोट में एक मनोरंजन पार्क में वैल्डिंग मशीन से निकली चिंगारी के कारण 33 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। दूसरी घटना, पूर्वी दिल्ली में एक नवजात शिशु सुविधा केंद्र-‘बेबी केयर न्यू बोर्न चाइल्ड हॉस्पिटल’ में आग लगने से देश भर में स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में घातक आग लगने की एक दुखद शृंखला जुड़ गई है, जो ढीली अग्नि सुरक्षा के घातक परिणामों को उजागर करती है। 8 नवजात शिशुओं की मौत हो गई, जबकि 12 अन्य को बचा लिया गया और दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। 

एफ.आई.आर. में बताया गया कि अस्पताल में 27 ऑक्सीजन सिलैंडर पाए गए, जिनमें से 5 आग के दौरान फट गए। अस्पताल में आपातकालीन निकास, कार्यात्मक अग्निशामक यंत्र और परिचालन अग्नि अलार्म जैसे उचित सुरक्षा उपायों का अभाव था। आग लगने के दौरान मौजूद नर्सों ने बताया कि कई बच्चों की दम घुटने से मौत हो गई। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने अस्पताल के कर्मचारियों के बीच गंभीर सुरक्षा खामियों और अपर्याप्त आपातकालीन प्रशिक्षण का उल्लेख किया। स्थानीय निवासियों ने पहले अस्पताल के सुरक्षा खतरों, विशेष रूप से ऑक्सीजन सिलैंडरों के भंडारण और प्रबंधन के बारे में शिकायत की थी। घटना के बाद, दिल्ली सरकार ने 8 जून तक सभी अस्पतालों के लिए अग्नि सुरक्षा ऑडिट अनिवार्य कर दिया और जांच की घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री ने खुलासा किया कि अस्पताल में पहले से ही कमियां थीं और वह अवैध रूप से ऑक्सीजन सिलैंडर भर रहा था जिससे आग लगने की संभावना थी। 

छोटे अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा लागू करने की दिल्ली सरकार की योजना, ज्यादा से ज्यादा, कागजों पर ही रह गई है। 5 साल पहले, दिल्ली सरकार ने छोटे अस्पतालों और नॄसग होमों को अग्नि सुरक्षा नियमों के तहत लाने के लिए दिशा-निर्देशों का मसौदा तैयार किया था। हालांंकि, इन दिशा-निर्देशों को कभी लागू नहीं किया गया, जिससे एक महत्वपूर्ण सुरक्षा मुद्दा अनसुलझा रह गया। नागरिक देखभाल के एक महत्वपूर्ण पहलू के प्रति यह आधिकारिक उदासीनता चौंकाने वाली है। दुर्भाग्य से, अग्नि सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वाले अस्पतालों और क्लीनिकों पर नजर रखने में भी खामियां हैं। वास्तव में छोटे अस्पतालों और नर्सिंग होमों के लिए अग्नि सुरक्षा नियम बहुत सख्त हैं जिसके कारण लगभग 600 ऐसी सुविधाओं में गैर-अनुपालन होता है। 

गुडग़ांव उन चिकित्सा सुविधाओं पर अपनी कार्रवाई तेज कर रहा है जिनमें पर्याप्त अग्नि सुरक्षा उपायों की कमी है। हालांकि, बिस्तरों की संख्या, भवन की ऊंचाई और क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग नियम लागू होते हैं। उदाहरण के लिए, 2018 में हरियाणा सरकार का क्लिनिकल एस्टैब्लिशमैंट एक्ट केवल 50 बिस्तरों से अधिक वाले प्रतिष्ठानों पर लागू होता है, जिससे छोटे अस्पताल इसके दायरे से बाहर हो जाते हैं। जैसे-जैसे अस्पताल में आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, यह स्पष्ट होता जा रहा है कि जीवन की और हानि को रोकने और मरीजों और चिकित्सा कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की आवश्यकता है। अस्पतालों, नर्सिंग होम और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अग्नि सुरक्षा नियमों की अवहेलना करने वालों के प्रति कोई नरमी नहीं दिखाई जानी चाहिए। 

1997 की उपहार सिनेमा त्रासदी सबसे कुख्यात अग्नि आपदाओं में से एक है। यह स्पष्ट रूप से मालिकों और नागरिक अधिकारियों दोनों द्वारा कानून के उल्लंघन को दर्शाता है। मालिकों को लापरवाही और सबूतों से छेड़छाड़ का दोषी ठहराया गया। हालांकि, अंसल बंधुओं को कम सजा देने की अनुमति देने के न्यायपालिका के फैसले की व्यापक रूप से निंदा की गई है। यह अत्यंत खेदजनक है। भारत के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एन.डी.एम.ए.) ने आग को मानव निर्मित आपदा के रूप में वर्गीकृत किया है। राजकोट और नवजात अस्पताल में त्रासदियां मानव निर्मित थीं और पूरी तरह से टाली जा सकती थीं। जबकि अस्पताल के मालिक और एक ऑन-ड्यूटी डॉक्टर को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर गैर इरादतन हत्या का आरोप लगाया गया,लेकिन अपूर्णीय क्षति पहले ही हो चुकी है। 

दुर्भाग्य से हम तब तक लापरवाह बने रहते हैं जब तक कि आपदाएं नहीं आतीं, और केवल तात्कालिक खतरा टल जाने के बाद भूल जाते हैं। हमारे देश में बार-बार लगने वाली आग के लिए उदासीनता और अज्ञानता का बड़ा योगदान है। कई नागरिक सुरक्षा उपायों और नियमों की अनदेखी करते हैं, यहां तक कि निकास में बाधा डालते हैं और खतरनाक सामग्रियों का भंडारण करते हैं। अग्नि सुरक्षा के प्रति यह ढीला रवैया बदलना होगा। हमें सुरक्षा नियमों को सख्ती से लागू करना चाहिए और आगे की पीड़ा को रोकने के लिए उनका उल्लंघन करने वालों को दंडित करना चाहिए।-हरि जयसिंह


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News