विदेशों में रहने वाले भारतीयों ने अब भारत भेजे 100 अरब डालर

punjabkesari.in Friday, Jan 13, 2023 - 03:51 AM (IST)

विदेश मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारतीय मूल के 3.2 करोड़ से अधिक लोग विदेशों में निवास करते हैं। इनमें से सर्वाधिक भारतवंशी अमरीका में रह रहे हैं और इसके बाद इंगलैंड, कनाडा, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका और यू.ए.ई. आदि का स्थान आता है। विदेशों में बसे इन भारतवंशी लोगों ने न सिर्फ वहां अपनी गौरवपूर्ण भारतीय संस्कृति का परचम लहराया है बल्कि अपने देश की प्रतिष्ठा बढ़ाने के साथ-साथ अनगिनत उपलब्धियां भी हासिल की हैं। 

इन देशों में रहने वाले भारतवंशी वहां के आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में अपनी भागीदारी सिद्ध करने के साथ-साथ, वहां से विदेशी मुद्रा के रूप में बड़ी रकमें भेज कर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करके इसके विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के अलावा स्वदेश में बैठे अपने रिश्तेदारों की आर्थिक सहायता भी कर रहे हैं। वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण के अनुसार भारतवंशियों द्वारा वित्त वर्ष 2021 में भारत भेजी 89.4 अरब डालर रकम की तुलना में 2022 के दौरान 12 प्रतिशत बढ़कर लगभग 100 अरब डालर के आसपास पहुंच गई है। 

उनका कहना है कि ‘‘लोगों ने सोचा था कि महामारी के प्रकोप के चलते भारत लौटे पेशेवर शायद दोबारा विदेश नहीं जाएंगे परंतु वे पहले की तुलना में अधिक संख्या में रोजगार के लिए विदेश गए और अधिक रकम देश में भेजी।’’ हालांकि रोजगार के चलते उन्हें अपने माता-पिता आदि से दूर रहना पड़ रहा है परंतु इसके बावजूद वे अपने देश को भूले नहीं, जिसके लिए वे साधुवाद के पात्र हैं। आशा है कि भविष्य में इस रकम में और वृद्धि होगी जिससे भारत का विदेशी मुद्रा भंडार मजबूत होगा और विकास में तेजी आने से लोगों में खुशहाली आएगी।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News