कर्नाटक भाजपा खेमे में असंतोष तो कांग्रेस में उदासीनता

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 05:39 AM (IST)

कर्नाटक की 28 सीटों में से 20 पर उम्मीदवारों की घोषणा करते समय भाजपा ने 9 मौजूदा सांसदों को हटा दिया और कुछ ऐसे लोगों को फिर से उम्मीदवार बनाया जो उसके राज्य कैडर के बीच अलोकप्रिय हैं। इस बीच कांग्रेस को राज्य के विधायकों को दिल्ली जाने के लिए प्रेरित करना मुश्किल हो रहा है। कर्नाटक में कांग्रेस और भाजपा दोनों ही मुश्किल हालात में दिख रही हैं। जहां कांग्रेस कई निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों को खोजने के लिए संघर्ष कर रही है, वहीं राज्य की 28 लोकसभा सीटों में से 20 पर उम्मीदवारों की घोषणा के बाद भाजपा को कुछ सीटों पर विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है। 

दोनों पार्टियों के लिए इस दक्षिणी राज्य के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता। भाजपा यहां अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इसने 2019 में 25 सीटें जीतीं और एक निर्दलीय, फिल्म स्टार और पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबरीश की पत्नी सुमालता को जीत दिलाने में मदद की। लोकसभा में 370 सीटों के अपने सपने को साकार करने के लिए पार्टी के लिए दक्षिण भारत में प्रवेश द्वार महत्वपूर्ण है, जबकि यहां से अच्छी सीटें कांग्रेस के लिए पिछले 2 आम चुनावों में हुई बदनामी से बाहर निकलने के लिए महत्वपूर्ण हैं। करीब 1 साल पहले विधानसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस ने इस बार 20 सीटों का लक्ष्य रखा है। भाजपा जद (एस) के साथ गठबंधन में है, जिसने 2019 में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था। 

पिछले कुछ हफ्तों में, कांग्रेस ने सिद्धारमैया सरकार के लगभग 10 मंत्रियों को चुनाव लडऩे के लिए मनाने के लिए संघर्ष किया है, लेकिन सभी ने इन्कार कर दिया। कुछ अन्य विधायकों को मनाने की कोशिशें चल रही हैं, लेकिन वे भी अनिच्छुक नजर आ रहे हैं। इसने उन 7 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है जहां उम्मीदवारों को लेकर कोई समस्या नहीं थी। उम्मीदवारों को खोजने का संघर्ष बेंगलुरु शहर की 3 सीटों पर अधिक स्पष्ट है, जिन पर पार्टी लंबे समय से जीत नहीं पाई है। वह 1991 से बेंगलुरु दक्षिण सीट हार रही है। भगवा दल ने 9 मौजूदा सांसदों को हटा दिया (उनमें से कुछ सेवानिवृत्त होना चाहते थे), 10 सांसदों को पार्टी कैडर के विरोध का सामना करने के बावजूद फिर से नामांकित किया, पूर्व पी.एम. एच.डी. देवेगौड़ा के दामाद और प्रसिद्ध कार्डियक सर्जन डा. सी.एन. मंजूनाथ (बेंगलुरु ग्रामीण) सहित 7 नए चेहरे लाए गए। 

भाजपा को उडुपी-चिकमंगलूर, मैसूरु, तुमकुर, बीदर, विजयपुरा, कोप्पल, हावेरी, दावणगेरे, चामराजनगर, बेंगलुरु उत्तर, चिकबल्लापुर, चित्रदुर्ग, हासन और उत्तर कन्नड़ में अलग-अलग कारणों से पार्टी कार्यकत्र्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व मंत्री और राज्य में भाजपा के संस्थापक सदस्य के.एस. ईश्वरप्पा ने अपने बेटे के.ई. कंथेश को हावेरी से टिकट नहीं देने पर पार्टी से बगावत कर दी, जहां से पार्टी ने पूर्व सी.एम. बसवराज बोम्मई को मैदान में उतारने का फैसला किया है। हावेरी में पिछड़े कुरुबा (चरवाहा) समुदाय के मतदाताओं का एक अच्छा हिस्सा है, कंथेश इसी समुदाय से आते हैं। बोम्मई को मैदान में उतारकर पार्टी ने उनके लिंगायत समुदाय को एक संकेत भेजा है, जो इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में है। 

भाजपा के 20 उम्मीदवारों में से 8 लिंगायत हैं, जो पिछले विधानसभा चुनावों में इसके खिलाफ मतदान करने वाले समुदाय को वापस लाने के पार्टी के प्रयासों को रेखांकित करता है। ईश्वरप्पा, जिन्हें कथित तौर पर भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद विधानसभा टिकट से वंचित कर दिया गया था, ने शिवमोग्गा से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लडऩे का फैसला किया है, हालांकि कुछ वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने उन्हें समझाने की कोशिश की थी। पूर्व मंत्री बी.सी. पाटिल, जिन्होंने हावेरी से टिकट की मांग की थी, ने कहा कि नामांकन से इन्कार किए जाने के बाद वह जल्द ही फैसला लेंगे। एक और सीट जहां विद्रोह देखने को मिला है वह दावणगेरे है, जहां भाजपा ने निवर्तमान सांसद जी.एम. सिद्धेश्वरा की पत्नी गायत्री सिद्धेश्वरा को मैदान में उतारा है। इधर, पूर्व मंत्री रेणुकाचार्य समेत पार्टी के कई नेताओं ने टिकट की मांग की। 

मैसूरु में, मौजूदा सांसद प्रताप सिम्हा ने अपने चयन से पहले और बाद में पूर्व शाही परिवार के यदुवीर वाडियार का उपहास किया। जाहिर तौर पर सिम्हा का टिकट इसलिए नहीं काटा गया क्योंकि उन्होंने उन लोगों को पास जारी किए थे जिन्होंने पिछले साल धुएं के गुबार के साथ लोकसभा को बाधित किया था। लेकिन पूर्व पत्रकार सिम्हा ने कई स्थानीय नेताओं को भी नाराज कर दिया। 

उडुपी-चिकमंगलूर में, पार्टी कार्यकत्र्ताओं ने मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे को टिकट दिए जाने का विरोध किया और आरोप लगाया कि जीत के बाद उन्होंने शायद ही कभी पश्चिमी घाट निर्वाचन क्षेत्र का दौरा किया हो। येदियुरप्पा की लंबे समय से विश्वासपात्र रहीं शोभा को बेंगलुरु उत्तर से टिकट दिया गया है। पार्टी ने उडुपी-चिकमंगलूर से टिकट के लिए पूर्व राष्ट्रीय महासचिव सी. टी. रवि के दावों को भी नजरअंदाज कर दिया। पिछले विधानसभा चुनाव में वह चिकमंगलूर से हार गए थे। केंद्रीय मंत्री भगवंत खुबा को बीदर में पार्टी नेताओं और कैडर के विरोध का सामना करना पड़ा है। 

दक्षिण कन्नड़ से 4 बार के सांसद और राज्य इकाई के पूर्व अध्यक्ष नलिन कतील को भी टिकट देने से इन्कार कर दिया गया। कतील को लंबे समय तक पार्टी कार्यकत्र्ताओं के विरोध का सामना करना पड़ा। उत्तर कन्नड़ से मौजूदा सांसद अनंत कुमार हेगड़े गांधीजी और संविधान पर अपनी विवादित टिप्पणी को लेकर कांग्रेस के निशाने पर आ गए हैं। हिंदुत्व के फायरब्रांड ने कहा कि संविधान में संशोधन के लिए एन.डी.ए. को लोकसभा में 400 सीटों की जरूरत है। पार्टी, जिसने खुद को बयान से दूर कर लिया है, ने अभी तक उनकी उम्मीदवारी पर फैसला नहीं लिया है, हालांकि उन्होंने 2019 में 4 लाख से अधिक के अंतर से जीत हासिल की थी। ऐसा प्रतीत होता है कि येदियुरप्पा निर्णय लेना जारी रखेंगे। टिकट वितरण उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा महासचिव बी.एल. संतोष की तुलना में उनकी पसंद को दर्शाता है।-बी.एस. अरुण


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News