Munich Auto Show 2021: ऐसी दिखती है स्मार्ट कॉन्सेप्ट कार, सिर्फ छूने से खुल जाएंगे दरवाजे

2021-09-11T17:03:03.95

ऑटो डेस्क । ईंधन पर चलने वाले यानि कि इंटरनल कंबशन इंजन वाले वाहनों को पूरी तरह से बंद करने वाली पहली कंपनी 'स्मार्ट' ने म्यूनिख ऑटो शो में अपने पहले एसयूवी मॉडल कॉन्सेप्ट #1 को शोकेस किया। 'स्मार्ट' कंपनी अपने नए को-ओनर जिली के साथ एक प्रोडक्ट स्ट्रेटजी पर काम कर रही है।  आपको बता दें कि जिली की स्मार्ट कंपनी में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। कॉन्सेप्ट #1 को बनाने में किस टैक्नॉलॉजी का उपयोग किया गया है, इस बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है।

स्मार्ट कॉन्सेप्ट #1 क्या है?

PunjabKesari

कॉन्सेप्ट #1 का मॉडल कंपनी के लिए एक नए युग की शुरुआत करेगा। इसके डवलपमेंट और इंजीनियरिंग को जिली और इसके डिजाइन को मर्सिडीज कंपनी तैयार करेगी।  प्रोडक्शन के लिए तैयार यह कॉन्सेप्ट मॉडल एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर का रूप ले लेती है। इसकी लंबाई 4,290 मिमी, चौडाई 1,910 मिमी और लंबाई 1,698 मिमी है। कुल मिलाकर अगर इसके साइज की बात की जाए तो यह अपनी पेरेंट कंपनी मर्सिडीज-बेंज के ईक्यूए इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के जैसी ही दिखती है।

स्मार्ट कॉन्सेप्ट #1: डिज़ाइन
PunjabKesari

इस कार को आप देखकर ही बता सकते हैं कि यह स्मार्ट कार है। इसकी डिज़ाइन कंपनी की कूल ब्रांड इमेज को और बढ़ावा देती है। कंपनी द्वारा बताए गए फीचर्स में हर कोने पर छोटे ओवरहैंग, फ्रेमलेस गेट, एक खूबसूरत सनरूफ और ब्लैक लोअर बॉडी एलीमेंट शामिल हैं। कार के दरवाजे हैंडल के बजाय टच-सेंसिटिव लाइट पैनल से खुलेंगे। कार के हर कोने में एक खास एलईडी क्लस्टर और शानदार इंटीरियर लाइटिंग सेट-अप होगा, जो सबका ध्यान अपनी ओर खींचता है।

स्मार्ट का कहना है कि इस कार के व्हील्स को कार के बिल्कुल कोनों तक रखा जाएगा। इसका व्हीलबेस 2,750 मिमी का है, जिससे इसका इंटीरियर काफी बड़ा दिखता है। इसमें आपको एल्बो रूम, लेग रूम और स्टोरेज स्पेस सभी हाई सेगमेंट के व्हीकल्स के बराबर ही मिलेगा।

स्मार्ट कॉन्सेप्ट #1: प्लेटफॉर्म

PunjabKesari

इसकी टैक्नीक के बारे में कंपनी की ओर से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन भविष्य में बनने वाले स्मार्ट मॉडल्स जिली द्वारा डवलप किए गए बीस्पोक ईवी जैसे प्लेटफॉर्म पर बनेंगे। जो "हाई लेवल की एक्तिव हैंडलिंग और सेफ्टी" प्रॉमिस करता है। बात की जाए अगर अन्य सुविधाओं की तो रैपिड चार्जिंग, लंबी बैटरी लाइफ और ओवर-द-एयर सॉफ्टवेयर अपडेट सपोर्ट भी इस नए कॉन्सेप्ट लाइन-अप की विशेषताओं में शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News