मारुति, हुंडई को कसने आई टाटा की बोल्ट!

punjabkesari.in Friday, Jan 23, 2015 - 10:14 AM (IST)

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स ने आज अपनी नई हैचबैक कार बोल्ट को 4.64 लाख रुपए (मुंबई में एक्स-शोरूम कीमत) की आकर्षक कीमत पर बाजार में उतारा है, जो सीधे तौर पर मारुति सुजूकी की स्विफ्ट और हुंडई आई10 को टक्कर देगी। टाटा मोटर्स ने पांच माह के अंदर दूसरी कार पेश की है, जिसे कंपनी की सर्वाधिक बिकने वाली सिडैन जेस्ट के प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है। हालांकि बोल्ट की कीमत जेस्ट से महज 36,000 रुपए से कम रखी गई है। कंपनी बोल्ट को पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करणों में लेकर आई है।
 
इस कार को कंपनी एक हफ्ते के अंदर देश भर के 100 शहरों में पेश करेगी, जो 2 इंजन विकल्प के साथ 4-4 वैरिएंट में आएगी। पैट्रोल संस्करण के टॉप मॉडल की कीमत 5.75 लाख रुपए है, वहीं डीजल संस्करण की कीमत 6.34 से 7.32 लाख रुपए रखी गई है। हालांकि कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह शुरूआती कीमत है, जिसे बाद में बढ़ाया जा सकता है।
 
बोल्ट में जेस्ट की तरह ही ज्यादातर स्टाइलिश फीचर्स शामिल किए गए हैं और इसे 1.2 लीटी रेवोट्रॉन पैट्रोल इंजन और 1.3 लीटर क्वाड्राजेट डीजल इंजन में उतारा गया है, जो जेस्ट की तर्ज पर ही है। बोल्ट इस खंड में उपलब्ध सबसे सस्ती कार नहीं है लेकिन टाटा मोटर्स इसकी खासियतों के दम पर बिक्री बढ़ाने की कोशिश करेगी। उदाहरण के साथ कंपनी ने इसे तीन ड्राइव मोडï-ईको, सिटी और स्पोर्ट के साथ पेश किया, ताकि कार चालक अपने हिसाब से उपयुक्त ड्राइव मोड चुन सकें।
 
इन्फोटेनमेंट के लिए इसमें हरमन का उच्चस्तरीय उपकरण को आठ स्पीकर्स के साथ लगाया गया है। इसमें कार चलाते समय मोबाइल को जोडऩे की सुविधा होगी और एसएमएस संदेश भी पढ़ सकेंगे। 
 
बोल्ट के बारे में ग्राहकों को जानकारी देने के लिए टाटा मोटर्स ने 1300 कर्मचारियों की नियुक्ति की है और उन्हें टैबलेट भी दिया है। टाटा मोटर्स के अध्यक्ष (यात्री वाहन कारोबार इकाई) मयंक पारीक ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि बोल्ट से हैचबैक खंड में हमारी मौजूदगी बढ़ेगी। इस कार के डिजाइन को हमारे भारत, ब्रिटेन और इटली के इंजीनियरों की टीम ने तैयार किया है।''
 
हालांकि कंपनी ने बिक्री के अनुमान का कोई जिक्र नहीं किया लेकिन कंपनी सिडैन जेस्ट की तरह ही हर माह 4,000 बोल्ट बेचने की उम्मीद कर सकती है। पारीक ने कहा कि कम से कम 1000 ग्राहक  इस कार की बुकिंग कीमत का खुलासा होने से एक माह पहले ही करा चुके हैं। कंपनी ने वादा किया है कि वह 2020 तक हर साल दो नए मॉडल बाजार में उतारेगी।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News