टाटा मोटर्स ने FY24 में दायर किए 222 पेटेंट और 117 डिजाइन

punjabkesari.in Monday, Apr 29, 2024 - 09:14 AM (IST)

ऑटो डेस्क. टाटा मोटर्स ने नया माइलस्टोन हासिल किया है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष में सबसे ज्यादा पेटेंट फाइल किए हैं। टाटा ने अपने इनोवेशन को सुरक्षित करने के मकसद से रिकॉर्ड-तोड़ संख्या में पेटेंट दायर किए हैं। कंपनी ने दावा किया कि FY24 के दौरान 222 पेटेंट और 117 डिजाइन आवेदन दायर किए गए हैं।


टाटा मोटर्स ने यह भी दावा किया है कि उसे इसी अवधि के दौरान 333 पेटेंट की परमिशन भी मिल चुकी है, जो अभी तक सबसे अधिक है। वर्तमान में कंपनी के पास कुल 850 ऐसे पेटेंट हो चुके हैं, जिन्हें परमिशन मिल चुकी है।


टाटा मोटर्स द्वारा जारी किए गए एक प्रेस रिलीज के अनुसार, दायर किए गए पेटेंट और डिजाइन आवेदन प्रॉसेस और इनोवेशन के स्पेक्ट्रम में फैले हुए हैं। यह कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रिफिकेशन, सस्टेनबिलिटी, सेफ्टी (CESS) जैसे ऑटोमॉटिव ट्रेंड की तरफ ध्यान ले जाते हैं। इसके अलावा कंपनी के द्वारा पावरट्रेन, बॉडी और ट्रिम, सस्पेंशन, ब्रेक, एचवीएसी जैसी वाहन प्रणालियों के लिए भी पेटेंट फाइल किए गए हैं। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल लाने की ओर ध्यान दे रहा है। इसमें कंपनी की नई तकनीक अहम भूमिका निभा रही है।


इस माइलस्टोन के बारे में बात करते हुए टाटा मोटर्स के प्रेसीडेंट और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर Rajendra Petkar ने कहा कि रिसर्च और इनोवेशन के प्रति कंपनी हमेशा से काम करती रही है। उन्होंने नए इनोवेशन को ग्राहकों तक पहुंचाने का काम किया है।


रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट फाइलिंग दर्शाती है कि कंपनी ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए सबसे अधिक काम कर रही है। कटिंग एज टेक्नोलॉजी, ग्रीनर व्हीकल और ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण हमें इंडस्ट्री में सबसे ऊपर दर्शाता है। जैसे-जैसे गतिशीलता विकसित हो रही है, टाटा मोटर्स भी उसी के अनुसार काम कर रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News