यू.पी. : ‘स्कूलों में मोबाइल फोनों पर प्रतिबंध’ यह देश के सभी स्कूलों में लागू हो!

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2023 - 05:44 AM (IST)

मोबाइल फोन के लाभ अवश्य हैं, परंतु इनके गलत इस्तेमाल से कई समस्याएं भी पैदा हो रही हैं। अश्लीलता फैलाने में इनका भारी योगदान है। विशेषकर बच्चों के हाथ में मोबाइल आने से उनमें ‘पोर्न’ फिल्में देखने की लत में भारी वृद्धि हो रही है, जिससे उनका चरित्र भ्रष्ट हो रहा है। 

इसी वर्ष 31 जुलाई को आजमगढ़ में एक छात्रा को मोबाइल लेकर स्कूल आने से मना करने पर हुए विवाद के बाद कथित रूप से उसने स्कूल में आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद स्कूल के अध्यापक और पिं्रसीपल को गिरफ्तार कर लिया गया था जिसके विरोध में प्रदेश के निजी स्कूलों ने 8 अगस्त को पूरे उत्तर प्रदेश में बंद करके विरोध जताया था। इसी पृष्ठभूमि में उत्तर प्रदेश में मोबाइल फोन के इस्तेमाल से लगातार हो रही विभिन्न प्रकार की घटनाओं को देखते हुए अब स्कूलों में इनके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही है। अब विद्यार्थी और शिक्षक स्कूल परिसरों में मोबाइल फोनों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे अन्यथा उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस बारे 11 सदस्यीय कमेटी का गठन भी कर दिया गया है। 

‘एसोसिएशन आफ प्राइवेट स्कूल्स उत्तर प्रदेश’ ने यह मामला प्रदेश के शिक्षा विभाग के समक्ष रखते हुए कहा था कि स्कूलों में हुई ऐसी घटनाओं के पीछे मोबाइल फोन ही है, अत: स्कूलों में इनका इस्तेमाल बंद किया जाए। 
एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल का कहना है कि ‘‘स्कूलों में हम अनुशासन चाहते हैं जिसके लिए छात्रों को कुछ नियम स्वीकार करने होंगे। हम लोग छात्रों को मोबाइल लाने से मना करते हैं लेकिन कई छात्र फिर भी मोबाइल लेकर आते हैं और हम कोई सख्ती भी नहीं कर सकते।’’ इस तरह की घटनाओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंध में जितनी जल्दी फैसला लागू किया जाए उतना ही अच्छा होगा तथा देश के अन्य भागों में भी ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए, ताकि छात्रों को मोबाइल के इस्तेमाल के दुष्प्रभावों से बचाया जा सके।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News