बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए स्कूली प्रबंधकों को निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 03:44 AM (IST)

मौसम विभाग के अनुसार इस समय देश के अनेक भागों में लू की स्थिति बनी हुई है, जिसके अगले कुछ दिनों में गंभीर रूप धारण करने की आशंका है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के प्रबंधकों को पढ़ाई के दौरान बच्चों को पानी पीने के लिए ब्रेक देने और बच्चों को तेज धूप से बचाने के उपाय करने का निर्देश देते हुए कहा है कि बच्चों को स्कूल आने-जाने के दौरान अपने सिर को छाता, टोपी, तौलिया या अन्य किसी चीज से ढांप कर रखने के बारे में भी जागरूक किया जाए।

शिक्षा निदेशालय ने विद्याॢथयों को गर्मी से बचाने के लिए दोपहर में प्रार्थना सभा करने से भी बचने की सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए एक योजना बनानी होगी। राजस्थान में भी छात्रों को हीट वेव से बचाने के लिए ‘राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड’ ने सभी स्कूलों के लिए अब असैम्बली खुले मैदान में करने की बजाय कवर्ड एरिया में करने के अलावा बच्चों को यूनीफार्म (मोटे कपड़े वाली) पहन कर आने के लिए मजबूर नहीं करने का आदेश भी दिया है। 

आदेश के अनुसार, स्कूलों में दोपहर के भोजन की घंटी की तरह ही पानी पीने के लिए भी घंटी बजाई जाएगी। स्कूलों में लू के प्रकोप से बचने के लिए ओ.आर.एस. घोल या फिर नमक चीनी का घोल तथा ‘फस्र्ट एड बॉक्स’ रखना भी अनिवार्य कर दिया गया है। गर्मी से बचाव के लिए बच्चों को पानी पीने के लिए ब्रेक देने का निर्णय सही है जिसे देश के अन्य राज्यों में भी सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है ताकि बच्चों की जान के लिए कोई खतरा पैदा न हो। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News