सेना के विमानों तथा हैलीकॉप्टरों की प्रशिक्षण उड़ानें हो रही दुर्घटनाग्रस्त ‘सुरक्षा ऑडिट की जरूरत’

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 04:21 AM (IST)

सेना में विमानों तथा हैलीकॉप्टरों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है जिनके लिए पायलटों को सघन प्रशिक्षण दिया जाता है परंतु इनके प्रशिक्षण के दौरान लगातार हो रही दुर्घटनाएं अनेक प्रश्न खड़े करती हैं : 

* 26 फरवरी, 2022 को नालगोंडा (तेलंगाना) में एक प्रशिक्षण विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के परिणामस्वरूप एक पायलट तथा एक प्रशिक्षु पायलट की जान चली गई।
* 18 मार्च, 2023 को बालाघाट (मध्य प्रदेश) के पहाड़ी इलाके में एक प्रशिक्षक विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के कारण उसमें आग लग गई, जिससे गुजरात की 19 वर्षीय महिला प्रशिक्षु पायलट वृक्षांशा माहेश्वरी और उड़ान प्रशिक्षक कैप्टन मोहित ठाकुर की बुरी तरह झुलस जाने से मौत हो गई। 

* 26 मार्च, 2023 को कोच्चि (केरल) स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद प्रशिक्षण उड़ान पर निकले एक तटरक्षक हैलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 2 लोग घायल हो गए। 
* 1 जून, 2023 को चामराज नगर (कर्नाटक) जिले में भारतीय वायु सेना के प्रशिक्षक विमान ‘सूर्य किरण’ के दोनों पायलटों द्वारा नियंत्रण खो बैठने के कारण एक गांव के खुले खेत में उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें आग लग गई। इस कारण विमान से बाहर निकलते समय दोनों पायलट घायल हो गए।
* 4 नवम्बर, 2023 को भारतीय नौसेना का एक चेतक हैलीकॉप्टर कोच्चि (केरल) स्थित नौसेना स्टेशन पर  ‘आई.एन.एस. गरुड़’ की हवाई पट्टी से उड़ान भरते ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसके परिणामस्वरूप क्रू के एक सदस्य योगेंद्र सिंह एल.ए.एम. (लीडिंग एयर मैकेनिक) की मृत्यु हो गई। 

* 5 दिसम्बर, 2023 को मेडक जिले (तेलंगाना) में भारतीय वायु सेना के स्विस प्रशिक्षक विमान ‘पिलातूस पी.सी.-7 मार्क-2’ के उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से स्क्वाड्रन लीडर रैंक के एक उड़ान प्रशिक्षक तथा एक कैडेट की मौत हो गई।   
* 13 फरवरी, 2024 को पश्चिम मेदिनीपुर जिले (पश्चिम बंगाल) के ‘कलाईकुंडा’ के वायु सेना केंद्र के निकट भारतीय वायु सेना का एक हॉक प्रशिक्षक विमान प्रशिक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 
*  5 मार्च, 2024 को सुबह 9.15 बजे प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सेना के एक छोटे विमान के उड़ान भरते ही उसमें खराबी पैदा हो जाने से जोरदार आवाज आने के बाद विमान को गया (बिहार) के ‘बगदाहा’ गांव में खेत में उतारना पड़ा जिसके परिणामस्वरूप विमान के दोनों प्रशिक्षु पायलट, जिनमें से एक महिला थी, घायल हो गए। 

*  और अब 6 मार्च बुधवार को मध्य प्रदेश के गुना जिले में एक प्रशिक्षण विमान हवाई पट्टी पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे प्रशिक्षु महिला पायलट घायल हो गई।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी 28 जून, 2022 को बिहार में बोधगया जिले के बगदाहा गांव के निकट सेना की ‘ऑफिसर्स ट्रेङ्क्षनग अकादमी’ (ओ.टी.ए.) का एक ‘माइक्रो’ विमान तकनीकी खराबी के चलते प्रशिक्षण उड़ान के दौरान बेकाबू होकर खेत में आपात स्थिति में उतारना पड़ा था। 

इस तरह की घटनाओं के दृष्टिगत दिसम्बर 2023 में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुख व्यक्त करते हुए कहा था कि ‘‘पिछले पांच वर्षों के दौरान भारतीय वायु सेना और नौसेना के विभिन्न विमानों और हैलीकॉप्टरों को दरपेश आईं इस तरह की 50 दुर्घटनाओं में 60 सैन्य कर्मियों के प्राण जा चुके हैं।’’हालांकि इस तरह की प्रत्येक दुर्घटना के बाद इसके कारणों का पता लगाने के लिए ‘बोर्ड आफ इंक्वायरी’ की जाती है तथा उसकी रिपोर्ट के अनुसार सुधारात्मक कदम भी उठाए जाते होंगे, फिर भी इनका जारी रहना कहीं न कहीं विमानों की देखभाल और रख-रखाव तथा प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण में किसी चूक का संकेत देता है। 

सेना के हैलीकॉप्टरों तथा प्रशिक्षण विमानों का इस तरह लगातार दुर्घटनाग्रस्त होना निश्चित रूप से ङ्क्षचता का विषय है जिसे देखते हुए सुरक्षा ऑडिट में पाई जाने वाली सुरक्षा और प्रशिक्षण संबंधी खामियों का पता लगा कर उन्हें दूर किया जाना चाहिए ताकि इस तरह की दुर्घटनाओं में मरने वाले सेना के जवानों के प्राण भी बच सकें और साथ ही वित्तीय हानि से भी बचा जा सके क्योंकि सेना के ये हैलीकॉप्टर भी महंगे होते हैं।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News