‘हरियाणा में लगातार बढ़ रहा’‘अपराधों का ग्राफ’

punjabkesari.in Friday, Oct 09, 2020 - 01:36 AM (IST)

देश के अधिकांश भागों में अपराधों में तेजी से वृद्धि हो रही है। ‘राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो’ के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में प्रतिदिन 4 बलात्कार और 3 हत्याओं के मामले सामने आ रहे हैं। बलात्कारों के मामले में हरियाणा देश में सातवें स्थान पर है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में हरियाणा में कुल 1,66,336 अपराध दर्ज हुए जिनमें से 1,11,323 मामले (इंडियन पीनल कोड) आई.पी.सी. के थे। 

राज्य में युवा पीढ़ी के विभिन्न प्रकार के नशों की गिरफ्त में आने के कारण भी राज्य में अपराध बढ़ रहे हैं। रोहतक पुलिस के अनुसार पिछले 9 महीनों में विभिन्न आपराधिक मामलों में पकड़े गए युवा अपराधियों में से 82 प्रतिशत ने स्वीकार किया कि अपने नशे की जरूरत पूरी करने के लिए वे अपराध की दुनिया में उतर आए हैं। 

* 6, 7 और 8 सितम्बर को हरियाणा पुलिस ने पानीपत में हुए तिहरे हत्याकांड की गुत्थी सुलझाने का दावा करते हुए 25 सितम्बर को एक युवक को गिरफ्तार किया। मारी गई तीनों महिलाओं की लाशें अलग-अलग स्थानों से बरामद हुई थीं। 
* 28 सितम्बर को रोहतक के बैंसी गांव में 65 वर्षीय रणवीर सिंह की सुबह सवेरे उनके घर के गेट पर गोली मार कर हत्या कर दी गई। 
* 29 सितम्बर को हरियाणा में यमुनानगर की रूपनगर कालोनी में नशे में धुत्त एक व्यक्ति ने अपनी 6 दिन की दुधमुंही बच्ची को उसके शरीर पर पैर रख कर मार डाला। 
* 03 अक्तूबर को गुरुग्राम में एक कांस्टेबल के विरुद्ध एक महिला से बलात्कार करने के आरोप में केस दर्ज किया गया। 

* 03 अक्तूबर को ही सिरसा जिले में 2 व्यक्ति 1.5 लाख रुपए मूल्य की अफीम के साथ गिरफ्तार किए गए। 
* 03 अक्तूबर को पलवल जिले के एक गांव में एक 25 वर्षीय महिला से सामूहिक बलात्कार करने के आरोप में 3 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। इसी दिन गुरुग्राम में एक 15 वर्षीय नाबालिग के अपहरण के बाद उसका बलात्कार किया गया। 

* 03 अक्तूबर को गुरुग्राम के सैक्टर-35 में संदिग्ध हालत में एक युवक का शव मिला जिसके सिर पर गोली लगी हुई थी। 
* 03 अक्तूबर को देर रात भिवानी जिले की पिंजेखरा-नलवा सड़क पर सी.आई.ए. टीम और हत्यारोपियों के बीच मुठभेड़ के दौरान बदमाशों ने सी.आई.ए. टीम पर फायरिंग कर दी।
* 04 अक्तूबर को पानीपत के चमराड़ा गांव में चरित्र के संदेह में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी के सिर पर बैट से वार करके उसे मार डाला। 
* 04 अक्तूबर को सुबह-सवेरे कलायत के गांव ‘बालू’ में एक युवक ने जमीन के टुकड़े की खातिर अपने चचेरे भाई की घर के अंदर ही गोली मार कर हत्या कर दी।
* 06 अक्तूबर को हिसार पुलिस में बलात्कार के 2 मामलों के संबंध में शिकायत दर्ज करवाई गई। 

* 06 अक्तूबर को हांसी के बाटला-महजत रोड पर देर रात कुछ बदमाशों ने पहले तो एक फैक्टरी मालिक से 11 लाख रुपए लूट लिए और फिर कार की खिड़कियां लॉक कर उसे कार में बंद करके जिंदा जला दिया। 
* 06 अक्तूबर को ही फरीदाबाद के डबुआ थाना के अंतर्गत एक कारपेंटर की लाश खाली मैदान में पड़ी मिली जिसके शरीर पर चोट के निशान थे।
* 07 अक्तूबर को झज्जर की सब्जी मंडी में शराब पीने के दौरान हुए विवाद में अंधाधुंध फायर करके एक युवक ने अपने साथी की हत्या तथा एक अन्य को घायल कर दिया। 
* 07 अक्तूबर को किसी बात को लेकर कहा-सुनी में गोहाना के गांव शमड़ी में एक युवक की गोली मार कर हत्या कर दी गई। 

* 07 अक्तूबर को पानीपत के कचरौली गांव में ‘बैंक मित्र’ शाखा में 2 नकाबपोश लुटेरे बैंक संचालक को गोली मारने की धमकी देकर 2 मिनट में 80,000 रुपयों से भरे तीन बैग तथा मोबाइल लूटने के बाद बिना नम्बर की बाइक पर फरार हो गए। 
* 07 अक्तूबर को ही समालखा में कब्रिस्तान के निकट एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ जिसके चेहरे और सिर पर नुकीली वस्तु से प्रहार करके चेहरा बुरी तरह क्षत-विक्षत कर दिया गया था।
राज्य में लाकानूनी कितनी बढ़ चुकी है, यह मात्र एक महीने की उपरोक्त चुङ्क्षनदा घटनाओं से स्पष्टï है जो इस तथ्य का मुंह बोलता प्रमाण है कि राज्य में आम लोग किस कदर असुरक्षित महसूस कर रहे हैं।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News