महिलाओं, पुरुषों और बच्चों में बढ़ रहीं ‘आत्महत्याएं चिंताजनक हद तक’

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 04:16 AM (IST)

देश में विभिन्न कारणों से लोगों में आत्महत्या करने की दुष्प्रवृत्ति बड़ी तेजी से बढ़ रही है जिस कारण बड़ी संख्या में परिवार उजड़ रहे हैं। यहां प्रस्तुत हैं मात्र 8 दिनों की ऐसी चंद हृदयविदारक घटनाएं : 

* 10 जनवरी को थाना रामामंडी जालंधर की डिफैंस कालोनी में मानसिक परेशानी के चलते एक छात्रा ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली।
* 10 जनवरी को ही अमृतसर में कथित रूप से मकान मालिक से परेशान व्यक्ति ने जहरीली दवा निगल कर जान दे दी।
* 10 जनवरी को ही दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर सी.आई.एस.एफ. के जवान जङ्क्षतद्र कुमार ने खुद को गोली मार ली जिससे उसके प्राण चले गए। 
* 10 जनवरी को ही फरीदकोट में एक नवदम्पति ने जहर निगल लिया और 11 जनवरी को उनकी मौत हो गई।
* 11 जनवरी को हरियाणा के पूर्व मंत्री मांगेराम के पुत्र जगदीश राठी ने सम्पत्ति विवाद के चलते जहर खाकर आत्महत्या कर ली। 
* 12 जनवरी को ठाणे (महाराष्ट्र) में 13 वर्षीय बच्ची ने फंदा लगा लिया। 

* 15 जनवरी को कोटा (राजस्थान) में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे 17 वर्षीय युवक ने गैस्ट हाऊस के अपने कमरे में आत्महत्या कर ली। 
* 15 जनवरी को ही डोंगरगढ़ (मध्य प्रदेश) में सूरज नामक व्यापारी ने परेशानी के चलते आत्महत्या कर ली।
* 16 जनवरी को तिरुपति (आंध्रप्रदेश) जिले के श्री हरिकोटा में ‘सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र’ (एस.डी.एस.सी.) में तैनात सी.आई.एस.एफ. के सब-इंस्पैक्टर विकास सिंह ने अपने सिर में गोली मार कर जान दे दी। 

* 16 जनवरी को ही बलिया (उत्तर प्रदेश) के शंकरपुर गांव में घर वालों ने शराब पीने से रोका तो 18 वर्षीय किशोर ने फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। 
* 16 जनवरी को ही भोंडसी (हरियाणा) जेल में डकैती के मामले में बंद कैदी ने बाथरूम में फंदा लगाकर अपने प्राणों का अंत कर दिया। 
* 16 जनवरी को ही जबलपुर (मध्य प्रदेश) में  बीमारी से तंग महिला ने एक इमारत की सातवीं मंजिल से कूद कर जान दे दी।
* 17 जनवरी को नर्मदापुरम (मध्य प्रदेश) के पंचमढ़ी में ‘आर्मी एजुकेशनल कोर्स ट्रेङ्क्षनग कालेज एवं सैंटर’ में एक प्रशिक्षु कैप्टन सरताज सिंह कारला का शव उसके कमरे में पंखे से लटका पाया गया। 

* 17 जनवरी को ही बरनाला (पंजाब) के गांव सद्दोवाल के एक किसान ने आॢथक तंगी के कारण जहरीली दवा खाकर जीवन लीला समाप्त कर ली।
* 17 जनवरी को ही रामां मंडी, बङ्क्षठडा (पंजाब) के गांव गाटवाली में विदेश जाने के इच्छुक युवक ने कथित रूप से 2 बार आइलैट्स के पेपरों में फेल हो जाने के कारण जान दे दी।  
* 17 जनवरी को ही नोएडा (उत्तर प्रदेश) में 10वीं कक्षा के छात्र लक्ष्य ने गोल्फ कोर्स मैट्रो स्टेशन से नीचे कूद कर अपने प्राणों का अंत कर दिया।
* 17 जनवरी को ही जालौन (उत्तर प्रदेश) के कोटरा क्षेत्र में 2 लड़कों की छेड़छाड़ से परेशान एक स्कूली छात्रा ने फंदा लगा लिया। 
* 17 जनवरी को ही नई दिल्ली के बेगमपुर इलाके में मैडीकल स्टोर चलाने वाले पिं्रस गर्ग ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली।
* 18 जनवरी को रायबरेली (उत्तर प्रदेश) में एक पुराने मुकद्दमे के सिलसिले में वारंट जारी होने से परेशान रामदास गौतम नामक व्यक्ति ने अपने घर में साड़ी से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। 

* 18 जनवरी को ही करनाल में एक पी.जी. में रहने वाले बी.ए.एम.एस. के छात्र ने फंदा लगा कर आत्महत्या कर ली। 
* 18 जनवरी को ही राजधानी दिल्ली में एक 26 वर्षीय युवक ने मैट्रो रेल के आगे कूद कर अपनी जान गंवा दी। 24 घंटों में मैट्रो के आगे कूद कर जान गंवाने की यह दूसरी घटना है। 
उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि लोग बीमारी, पारिवारिक परेशानी, सम्पत्ति विवाद, छेड़छाड़, परीक्षा में विफलता, अदालती विवाद आदि के कारण आत्महत्या कर रहे हैं तथा लोगों में हताशा बढ़ रही है। लोग छोटी-छोटी बातों पर हताश और निराश होकर आत्महत्या जैसा बड़ा पग उठाकर अपनी जीवन लीला समाप्त करने के साथ-साथ पीछे अपने परिवारों को रोता-बिलखता छोड़ जाते हैं। अत: समाज के सूझवान लोगों, रिश्तेदारों और मित्रों आदि को आगे आकर हताशा के शिकार लोगों को समझाना चाहिए ताकि वे इस प्रकार का कदम उठाने की बजाय नए उत्साह के साथ जिंदगी की शुरूआत करने के लिए प्रेरित हो सकें।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News