‘देश में जारी नशों की बाढ़’‘इसमें डूब रहे लोग और उजड़ रहे परिवार’

punjabkesari.in Saturday, Mar 23, 2024 - 05:10 AM (IST)

जहां भारत के तटवर्ती इलाकों गुजरात आदि से समुद्र मार्ग द्वारा सीमा पार से नशों की तस्करी हो रही है, वहीं पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में पाकिस्तान से थल मार्ग और अब ड्रोनों द्वारा भी नशीले पदार्थों की तस्करी जोरों पर है। मात्र इसी महीने के निम्न चंद उदाहरणों से स्पष्टï है कि यह समस्या किस कदर विकराल रूप धारण कर चुकी है :  

* 1 मार्च को राजस्थान में जोधपुर के विवेक विहार थाना की पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार करके डाक पार्सल के ट्रक में ले जाए जा रहे 5 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के 23 क्विंटल अवैध चूरा पोस्त सहित 8 किलो अफीम बरामद की। 
इससे पूर्व फरवरी में राजस्थान में ही ‘बासनी’ थाना की पुलिस ने एक सीमैंट मिक्सर के अंदर सीमैंट की बजाय 111 कट्टों में भरा हुआ लगभग 3.35 करोड़ रुपए मूल्य का 22 क्विंटल चूरा पोस्त बरामद किया था।

* 2 मार्च को पंजाब के फिरोजपुर पुलिस के सी.आई.ए. स्टाफ ने 2 नशा तस्करों से डेढ़ किलो हैरोइन पकड़ी। 
* 8 मार्च को पंजाब में राजपुरा सदर की पुलिस ने 3 महिलाओं सहित 4 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 9 किलो चरस बरामद की। 
* 16 मार्च को हरियाणा में अम्बाला पुलिस के सी.आई.ए.-2 स्टाफ ने नैशनल हाईवे पर 2 नशा तस्करों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 4 किलो अफीम बरामद की। 
* 17 मार्च को पंजाब के गांव झबाल के निकट बी.एस.एफ. ने ड्रोन द्वारा एक पैकेट में फैंकी गई 550 ग्राम हैरोइन बरामद की।  
* 18 मार्च को ओडिशा में बांध जिले के ‘डिम्बरीखोल’ गांव के जंगल में 1.50 करोड़ रुपए मूल्य का 1560 किलो गांजा जब्त किया गया। राज्य में अब तक 3800 किलो गांजा जब्त किया जा चुका है।
* 19 मार्च को महाराष्ट्र में राजस्व खुफिया निदेशालय की मुम्बई क्षेत्रीय इकाई के अधिकारियों ने एक नाइजीरियन नागरिक और उसकी सहयोगी महिला यात्रियों से 100 करोड़ रुपए मूल्य की 9.8 किलो कोकीन जब्त कर अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स सिंडीकेट का पर्दाफाश किया। 

* 19 मार्च को उत्तराखंड की ऊधम सिंह नगर पुलिस और ‘स्पैशल टास्क फोर्स’ (एस.टी.एफ.) ने चैकिंग के दौरान 1 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के 300 किलो डोडे और 5 किलो 322 ग्राम अफीम के 20 कट्टों के साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया।
* 20 मार्च को उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद की पुलिस ने 3 अंतर्राज्यीय अफीम तस्करों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 3.7 किलो अफीम बरामद की। 
* 20 मार्च को ही मध्य प्रदेश में ‘बागेश्वर’ की पुलिस ने ‘बदिया कोट’ थाना के एक गांव की गौशाला में छापा मार कर वहां छिपाकर रखी गई लाखों रुपए मूल्य की 26 पेटी अवैध शराब और बीयर बरामद की। 

* 21 मार्च को हरियाणा पुलिस ने नूह में सिकरावा रोड के निकट गांव ‘गुलाटा’ के नजदीक एक कैंटर को रोक कर तलाशी लेने पर उसमें से 89 लाख रुपए मूल्य का 596 किलो गांजा बरामद किया। 
* 21 मार्च को ही पंजाब की तरन तारन पुलिस ने नशा तस्कर गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार करके 500 ग्राम हैरोइन बरामद की। 
* 21 मार्च को ही सी.बी.आई. ने इंटरपोल से मिली सूचना के आधार पर आंध्र प्रदेश की विशाखापत्तनम बंदरगाह पर एक जहाज से कुल 25000 किलो नशीले पदार्थों की खेप बरामद की है। बताया जाता है कि सूखे खमीर की थैलियों में कोकीन मिलाया गया था। 

बेशक सरकार की ओर से तथा प्राइवेट तौर पर भी देश में नशे की लत छुड़वाने के लिए नशामुक्ति केंद्र खोले जा रहे हैं, परंतु जब इतनी बड़ी मात्रा में देश में नशा लाया जा रहा हो तो लोगों को नशों से मुक्त करवाने में भला कितनी सहायता मिल सकती है! अत: इस समस्या से निपटने के लिए देश में नशों के प्रवेश के रास्ते बंद करने के लिए और चौकसी बढ़ाने के साथ-साथ पकड़े जाने वाले तस्करों के विरुद्ध हत्या जैसी कठोर धाराओं के अंतर्गत फास्ट ट्रैक अदालतों में मुकद्दमा चला कर कठोरतम दंड देने की जरूरत है। नशों के सेवन से न सिर्फ देश के युवाओं का स्वास्थ्य ही नष्टï हो रहा है, बल्कि बड़ी संख्या में परिवार भी उजड़ रहे हैं।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News