यह दिल्ली है प्यारे! नशा, बलात्कार, हत्या, लूटमार व देह व्यापार

punjabkesari.in Wednesday, Apr 17, 2024 - 05:12 AM (IST)

देश की राजधानी होने के नाते दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक चाक-चौबंद होने की आशा की जाती है, परंतु यहां भी नशा, बलात्कार, हत्या, लूटमार व देह व्यापार आदि जोरों पर हैं, जो निम्न चंद ताजा उदाहरणों से स्पष्ट है : 

* 28 मार्च, 2024 को बवाना इलाके में एक फैक्टरी कर्मचारी ने 5 वर्षीय बच्ची से बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी। इसी दिन पश्चिम विहार में एक 3 वर्षीय बच्ची से उसके पड़ोसी ने बलात्कार कर डाला। 
* 29 मार्च को दिल्ली पुलिस ने दक्षिणी-पश्चिम दिल्ली के वसंत कुंज में एक हाई-प्रोफाइल सैक्स रैकेट चलाने के आरोप में मणिपुर के एक व्यक्ति ‘प्रेम चंद्रा मेती उर्फ अमित’ को गिरफ्तार किया। वह प्राइवेट सैक्रेटरी की नौकरी के लिए ऑनलाइन विज्ञापन देकर युवतियों को दिल्ली बुलाता और उनके अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें देह व्यापार में धकेल देता था। 
* 9 अप्रैल को दिल्ली पुलिस ने मैट्रो में जेब तराशी तथा पर्स एवं बैग चुराने के आरोप में एक गिरोह की 5 महिला सदस्यों को पकड़ा। 

* 10 अप्रैल को नांगलोई पुलिस ने नवजात बच्चों की तस्करी करने वाले एक बच्चा चोर गिरोह की 3 महिलाओं समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 2 बच्चियां बरामद की हैं।   
* 10 अप्रैल को ही विकासपुरी थाना की पुलिस ने चोरी की स्कूटी पर सवार होकर फिल्मी स्टाइल में स्नैङ्क्षचग और लूटपाट करने वाले पति-पत्नी को गिरफ्तार किया, जिन पर 30 मुकद्दमे पहले ही दर्ज थे।
* 10 अप्रैल को ही शाहबाद (दिल्ली) डेयरी इलाके में एक मकान में घुस कर लगभग 10 लाख रुपए के गहने और नकदी चुराने के आरोप में पुलिस ने अली हसन नामक एक कूड़ा बीनने वाले को गिरफ्तार किया।  
* 10 अप्रैल को ही सड़कों पर अकेले घूमने वाले बुजुर्गों और महिलाओं से स्नैचिंग करने वाले एक नाबालिग स्नैचर को दक्षिणी जिला दिल्ली पुलिस के स्पैशल स्टाफ ने 4 मोबाइल फोनों के साथ गिरफ्तार किया। 
* 10 अप्रैल को ही नई दिल्ली उत्तर पूर्वी जिले के थाना करावल नगर की पुलिस ने साहिल कश्यप नामक युवक को एक 17 वर्षीय नाबालिग युवती के अपहरण के आरोप में गिरफ्तार किया।
* 11 अप्रैल को जी.बी. रोड पर लोगों से जबरन पैसे वसूलने की कोशिश कर रही 3 सैक्स वर्कर को पुलिस कर्मियों पर ज्वलनशील पदार्थ फैंक कर उन्हें जलाने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 12 अप्रैल को दिल्ली में यमुना पार के इलाके में नल पर पानी भरने को लेकर झगड़े में एक किशोरी ने चाकू से अपनी पड़ोसन की हत्या कर दी। 

* 14 अप्रैल को हाई स्पीड मोटरसाइकिलों से दिल्ली एन.सी.आर. में लूटपाट की 26 वारदातें करने वाले 3 बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। 
* 14 अप्रैल को ही शाहदरा में 30.90 ग्राम हैरोइन के साथ ङ्क्षबदू नामक एक महिला तथा कृष्ण कुमार नामक व्यक्ति को 17 किलो से अधिक गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया। 
* 15 अप्रैल को हाई सिक्योरिटी क्षेत्र लाल किला के निकट बदमाशों ने शाकिब नामक एक कैब ड्राइवर की गोली मार कर हत्या कर दी। उन्होंने लोगों को डराने के लिए हवाई फायर भी किए जिनमें से एक गोली लवकुश नामक किशोर को लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया। 
* 15 अप्रैल को ही आर.के. पुरम पुलिस ने महिलाओं को सम्मोहित करके नोटों जैसे कागज के बंडल थमाकर उनके गहने ठगने वाले दो ठगों बाबू लाल और ‘पोसिया’ उर्फ प्रवीण को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से सोने की बालियां, टापस, अंगूठी और नकली नोटों के 3 बंडल बरामद किए। 

* 16 अप्रैल को दिल्ली के ज्योतिनगर थाना क्षेत्र में फ्लाईओवर पर हुई फायरिंग में दिल्ली पुलिस के एक ए.एस.आई. दिनेश शर्मा की हत्या कर दी गई। हत्यारे ने इसके अलावा एक राहगीर को गोली मार कर गम्भीर रूप से घायल कर दिया और फिर खुद एक ऑटो में बैठ कर अपने सिर में गोली मार कर आत्महत्या कर ली। देश की राजधानी का यह हाल है तो शेष देश में अपराधों की क्या स्थिति होगी, इसका अनुमान लगाना कठिन नहीं। अत: दिल्ली पुलिस को और चुस्त व पुलिस के बुनियादी ढांचे में व्याप्त कमियों को तुरंत दूर करने के साथ-साथ संबंधित अधिकारियों की जवाबदेही तय करना भी जरूरी है ताकि पकड़े गए दोषियों को शीघ्र एवं कठोर दंड दिलवाया जाए।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News