यह है! भारत देश हमारा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 04, 2023 - 04:39 AM (IST)

अपनी जिस प्राचीन उच्च संस्कृति पर हम भारतवासी गर्व करते आए हैं, उन्हीं प्राचीन आदर्शों को आज चंद लोग अपनी काली करतूतों से पैरों तले रौंद कर देश की बदनामी का कारण बन रहे हैं। इसके मात्र 10 दिनों के उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं :- 

* 3 जुलाई को पातड़ां (पंजाब) सब डिवीजन के गांव कांगथला में एक युवक को नशे के लिए पैसे न देने पर अपने दो साथियों के साथ मिल कर अपनी मां की बेरहमी से हत्या करके उसकी लाश को जला डालने तथा सौतले भाई की हत्या कर उसकी लाश को ड्रेन में फैंकने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
* 2 जुलाई को हिसार (हरियाणा) में एक व्यक्ति को गला घोंट कर अपनी पत्नी की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 1 जुलाई को ही मुम्बई में अपने पिता की डांट से गुस्साए युवक ने पिता को जान से मार डाला। 
* 1 जुलाई को ही मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) में अपनी शादी से नाराज युवक ने अपनी पत्नी को गोली मारने के बाद खुद को भी गोली से उड़ा दिया। गोली लगने के बाद काफी देर तक युवती तड़पती रही और लोग उसका वीडियो बनाते रहे। 

* 30 जून को दिल्ली में एक 68 वर्षीय व्यक्ति द्वारा एक 16 वर्षीय लड़की से बलात्कार करने का वीडियो आरोपी के बेटे ने ही बनाकर पीड़िता के पिता को सौंप दिया, जिसकी शिकायत पर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। 
* 30 जून को ही भामियां कलां (पंजाब) में अपनी दादी के पास रहने वाली मातृविहीन 11 वर्षीय नाबालिग भतीजी को डरा-धमका कर उससे बलात्कार करने के आरोप में उसके चाचा को गिरफ्तार किया गया। 
* 30 जून को ही नई दिल्ली के किशननगर में एक युवती के रात को देर से घर आने पर जब उसके माता-पिता ने डांटा तो गुस्से में बेटी ने अपनी मां के हाथ को दांतों से काट लिया तथा पिता को कई थप्पड़ मार दिए। अब उसके माता-पिता ने पुलिस में बेटी के विरुद्ध शिकायत की है। 

* 30 जून को ही लक्सर (उत्तराखंड) के एक गांव में एक व्यक्ति को अपनी बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 29 जून को तरनतारन (पंजाब) के कस्बा खडूर साहिब में एक व्यक्ति ने बेरहमी से पिटाई करके अपनी पत्नी की टांगों और बाजुओं की हड्डियां तोड़ डालीं जिससे उसकी मौत हो गई। 
* 28 जून को राजपुरा (पंजाब) के थाना शम्भू के गांव चमारू का एक व्यक्ति अपनी पत्नी से झगड़े के बाद कस्सी से उसकी हत्या कर फरार हो गया। 
* 27 जून को कोलार (कर्नाटक) में अपनी बेटी के प्रेम प्रसंग से नाराज व्यक्ति ने गला घोंट कर उसे मार डाला। 
* 27 जून को ही अमृतसर में प्रापर्टी के लिए एक कलियुगी बेटे ने अपनी बुजुर्ग मां को लात और थप्पड़ों से बुरी तरह पीट डाला और उसकी पत्नी अपनी सास को छुड़वाने की बजाय बैठ कर उसके पिटने का वीडियो बनाती रही। 
* 25 जून को अमरोहा (उत्तर प्रदेश) में एक महिला को घर का कामकाज करने में दिलचस्पी न लेने वाली अपनी सो रही बहू की हत्या कर देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 25 जून को ही दसूहा के गांव जलालचक्क में ए.सी. की कूलिंग को लेकर पिता और पुत्र में झगड़ा हो जाने के परिणामस्वरूप नशे में बेटे ने अपने पिता को गोली मार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया।
* 25 जून को ही यमुनानगर (हरियाणा) में एक दिल दहला देने वाली घटना में एक व्यक्ति ने नशा करने के लिए रुपए न देने पर अपनी सो रही पत्नी पर पैट्रोल छिड़क कर उसे जिंदा जला कर मार डाला। 
* 25 जून को ही मलोट (पंजाब) में कैंसर पीड़ित अपने पति की हत्या करने के आरोप में एक महिला और उसके प्रेमी को गिरफ्तार किया गया। 

* 24 जून को देहरादून (उत्तराखंड) में एक व्यक्ति ने अपनी पहली पत्नी के छोड़ कर चली जाने के बाद दूसरा विवाह करने में बाधा समझ कर 1 तथा 5 वर्ष आयु की अपनी 2 बेटियों की गला घोंट कर हत्या कर दी।  
* 22-23 जून की दरम्यानी रात को बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश) में जमीन के लालच में भाड़े के हत्यारों से अपने पिता की हत्या करवाने के आरोप में एक व्यक्ति के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 
समाज में फैल रहे नैतिक पतन के इस महारोग को रोकने के लिए धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं और संत समाज को लोगों में उच्च संस्कार भरने की जरूरत है, ताकि एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News