इस शख्स की 26 घंटे तक 100 लोगों ने की सर्जरी, ऐसे बदला चेहरा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 17, 2015 - 03:21 PM (IST)

न्यूयॉर्क: आग में झुलसे वॉलंटियर फायरफाइटर पैट्रिक हार्डिसन की दुनिया में सबसे मुश्किल फेस ट्रांसप्लांट सर्जरी की गई। उन्हें 26 वर्षीय डेविड रोडेबग का चेहरा दिया गया है, जिसकी बीते अगस्त में साइकलिंग के दौरान मौत हो गई थी।

ये सर्जरी बीते अगस्त में न्यूयॉर्क के एनवाईयू लैंगोन मेडिकल सेंटर में की गई। इसमें स्कल से लेकर गर्दन के हिस्से को नए सिरे से आकार दिया गया। चेहरा बिगडऩे के बाद से उनके बच्चे उनसे डरने लगे थे और दस साल की शादी के बाद उनकी पत्नी ने भी तलाक दे दिया था।

ट्रांसप्लांट के दौरान डॉ. एड्युआरो रॉड्रिग्यूज ने डोनर डेविड का पूरा चेहरा, स्कल, उसकी बाहरी स्किन, टिशू, नव्र्स और मसल्स तक सबकुछ निकाला। उसी तरह सर्जिकल टीम ने पैट्रिक के चेहरे की स्किन निकाली। इसके बाद डॉक्टर्स ने डेविड का पूरा चेहरा पैट्रिक को लगाया और उसे खून की नसों से जोड़ा। इस सर्जरी को डॉक्टर, नर्स और टेक्निकल सपोर्ट स्टाफ को लेकर 100 से ज्यादा लोगों की टीम ने पूरा किया। ये ऑपरेशन करीब 26 घंटे तक चला।

दरअसल, 41 वर्षीय पैट्रिक हार्डिसन 2001 में बुरी तरह झुलस गए थे। सर्जरी के बाद अब भी पैट्रिक हॉस्पिटल में हैं। उनकी फिजिकल थैरेपी चल रही है। पैट्रिक मिसीसिप्पी में सेनाटोबिया के रहने वाले हैं। 

पैट्रिक के मुताबिक उनके लिए वो दिन मौत से भी बुरे थे। जहां बच्चे उनके पास आने को तैयार नहीं थे। उनकी पत्नी क्रिसी ने उन्हें तलाक दे दिया था। उन्हें बैंक ने दिवालिया एलान कर दिया और उन्होंने अपना मकान भी खो दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News