एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

PM ने किया यूपी इन्वेस्टर्स समि‍ट का उद्घाटन, टाटा-बिड़ला और अंबानी ने की शिरकत
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगे कारोबारियों के कुंभ ‘इन्वेस्टर्स समिट’ का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया। मोदी का चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कुछ केन्द्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पदाधिकारियों ने अगुआनी की।

LOC पर 300 मीटर के दायरे के करीब अाया पाक सेना का हेलिकॉप्टर, भारतीय सेना अलर्ट 
 जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर उड़ता दिखाई दिया। सेना ने हालांकि कहा है कि पाकिस्तान ने वायु क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है। सेना के एक अधिकारी ने कहा नियंत्रण रेखा के पास आज सुबह एक पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर उड़ता दिखाई दिया लेकिन इसने न तो सीमा रेखा पार की और न ही भारतीय वायु सीमा का ही कोई उल्लंघन किया। 

नीरव मोदी मामलाः हाईवोल्टेज ड्रामा के बीच SC में सुनवाई टली
सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब नैशनल बैंक घोटाला मामले की विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराए जाने तथा मुख्य आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को लेकर दायर याचिका की सुनवाई 16 मार्च तक के लिए आज टाल दी। सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से एटर्नी जनरल ने याचिका का विरोध किया, जिसे लेकर याचिकाकर्ता विनीत ढांडा ने अपनी आपत्ति जताई, परिणामस्वरूप सुनवाई कर रहे न्यायाधीशों ने उन्हें जमकर फटकार लगाई। अदालत कक्ष में कुछ देर तक हाईवोल्टेज ड्रामा चला।

इशरत जहां एनकाउंटर केस: CBI कोर्ट ने IPS पीपी पांडेय को किया बरी
सीबीआई की एक विशेष अदालत ने इशरत जहां फर्जी मुठभेड़ प्रकरण में आरोपी गुजरात के पूर्व पुलिस महानिदेशक पी.पी. पांडेय की आरोपमुक्ति अर्जी आज स्वीकार कर ली। अदालत ने इस साल जनवरी में दायर पांडेय की अर्जी पर सुनवाई गत छह जनवरी को ही पूरी कर ली थी और अपना फैसला सुरक्षित रखा था।

मुख्य सचिव मामला: अमानतुल्ला और प्रकाश जारवाल की तीस हजारी कोर्ट में पेशी 
दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर दिल्ली के मुख्य सचिव के साथ कथित तौर पर मारपीट करने वाले आप विधायक अमानतुल्ला खान और  प्रकाश जरवाल को आज पुलिस ने तीस हजारी कोर्ट में पेश किया। पुलिस अमानतुल्ला को गिरफ्तार करके उत्तरी दिल्ली लाई कोर्ट में पेश किया। वहीं इस पूरे मामले में अमानतुल्ला ने कहा कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है। मुख्य सचिव यह सब कुछ भाजपा के इशारे पर कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे पुलिस ने गिरफ्तार नहीं किया बल्कि मैंने खुद सरेंडर किया है।

श्री दरबार साहिब में नतमस्तक हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत दौरे के मद्देनजर आज गुरुनगरी अमृतसर में श्री दरबार साहिब नतमस्तक होने पहुंचे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने गुरु रामदास राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। इस मौके उनके साथ उनकी पत्नी सोफी, बच्‍चों जेवियर, हाड्रिन और एला-ग्रेस मौजूद थे।

कैप्टन अमरेंद्र ने जस्टिन ट्रूडो के समक्ष उठाया खालिस्तान का मुद्दा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ मुलाकात दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने खालिस्तान का मुद्दा उठाया। इस मौके उनके साथ रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन भी मौजूद थे। मुलाकात के बाद कैप्टन ने पत्रकारों के साथ बातचीत दौरान कहा कि पंजाब में अलगाववादी ताकतों को उत्साहित करने के लिए विदेशों से फंडिंग हो रही है और फंडिंग करने वालों में कैनेडा के गरमख्याली भी शामिल हैं। कैप्टन ने कहा कि ट्रूडो ने उन्हें सहयोग का आश्वासन दिया है। 

डोकलाम पर चिंता करने की कोई बात नहीं: सेना प्रमुख
सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आज कहा कि डोकलाम के हालात अच्छे हैं और परेशान होने का कोई कारण नहीं है। भारत ने विवादित तिराहे में सड़क बनाने से चीनी सेना को रोक दिया था जिसके बाद दोनों देश की सेनाओं के बीच 73 दिन तक गतिरोध बना रहा। रावत से जब पत्रकारों ने डोकलाम के हालात के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘‘चिंता करने की कोई बात नहीं है।’ सेना प्रमुख ने कहा कि वहां हालात अच्छे हैं। हालांकि भारत डोकलाम को लेकर हमेशा सतर्क रहा है।

बाजार में बढ़त, सैंसेक्स 33845 पर और निफ्टी 10400 के करीब बंद
गलोबल बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से आज भारतीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। कारोबार के अंत में आज सैंसेक्स 141.27 अंक यानि 0.42 फीसदी बढ़कर 33,844.86 पर और निफ्टी 37.05 अंक यानि 0.36 फीसदी चढ़कर 10,397.45 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी ने 10,426 तक दस्तक दी जबकि सैंसेक्स 33911 तक पहुंचा।

PNB ने उठाया बड़ा कदम, 18 हजार कर्मचारियों का किया तबादला
पंजाब नैशनल बैंक में हुए 11400 करोड़ रुपए के महाघोटाले के बाद बैंक ने कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। बैंक ने अपने 18 हजार कर्मचारियों का तबादला कर दिया है। बता दें कि अभी तक सीबीआई ने तीन कर्मचारी और बैंक के जनरल मैनेजर को गिरफ्तार किया है। पीएनबी इस मामले से जुड़े अपने 18 कर्मचारियों को पहले ही निलंबित कर चुका है।

IND v SA: दूसरा टी-20 आज, 'Lucky' सेंचुरियन में टीम इंडिया की नजरें सीरीज जीतने पर
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। विराट एंड कंपनी इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम ने जोहान्सबर्ग में पहला टी-20 मैच 28 रन से जीता था और अगर वह अपने इस प्रदर्शन को जारी रखती है, तो फिर वो इस दौरे में दूसरी श्रृंखला जीतने में कामयाब रहेगी।

यार्कशर में खेलने से इंग्लैंड दौरे की तैयारी में मदद मिलेगी: पुजारा
भारतीय टेस्ट क्रिकेट के स्टार चेतेश्वर पुजारा इंग्लिश काउंटी की मजबूत टीम यार्कशर के लिए डिविजन एक में खेलेंगे। इसी दौरान वे अपनी निगाहें इंग्लैंड दौरे पर रखेंगे। अगस्त में होने वाले इस दौरे में भारत को 5 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलने होंगे। सूत्रों अनुसार उन्होंने कहा कि, ‘‘मैं काउंटी सत्र में अच्छा करने की कोशिश करूंगा क्योंकि हम अगस्त में टेस्ट मैच खेलेंगे। साल 2015 में मैं यॉर्कशर के साथ था। 

जब शेरनी के बाड़े में कूदा गया शख्स, जाने फिर क्या हुआ
यहां केरल चिडिय़ाघर में एक व्यक्ति आज एक शेरनी के बाड़े में कूद गया लेकिन सुरक्षार्किमयों के समय पर पहुंचने पर उसे बचा लिया गया। 33 वर्षीय इस व्यक्ति ने शेरनी को उकसाने का प्रयास किया और वह उसके काफी निकट चला गया। हालांकि चिडिय़ाघर के गार्ड ने बाड़े में पहुंचकर जानवर का ध्यान हटाया और व्यक्ति को सुरक्षित निकाल लिया। 

ये है दुनिया के सबसे अनोखे चोर, कीमती चीज के जगह ले उड़े कंकाल (VIDEO)
नई चोरी और डकैती की कई अजीबोगरीब कहानियां आपने सुनी होंगी। ऐसा ही मामला सामने आया है दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया में सामने आया है जहां कोई कीमती चीज नहीं बल्कि 3 अनोखे चोरों द्वारा एक कंकाल को चोरी कर बस में ले जा रहे है। 

IPL में छेड़छाड़ का शिकार हुई प्रीति जिंटा, 4 साल बाद दायर की एक्स ब्वॉयफ्रेंड के खिलाफ चार्जशीट
प्रीति जिंटा के साथ छेड़छाड़ मामले में पूर्व प्रेमी नेस वाडिया के खिलाफ चार्जशीट दायर हुई है। बता दें कि प्रीति जिंटा ने उद्योगपति पर 2014 में छेड़छाड़ और धमकी देने की शिकायत दर्ज कराई थी। अब करीब 4 साल बाद वाडिया के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। 

फिल्म ‘हिचकी को प्रमोट करने अपने ही स्कूल में पहुंची रानी मुखर्जी, शेयर की पुरानी यादें
बॉलीवुड एक्ट्रैस रानी मुखर्जी ने हाल ही में अपनी अपकमिंग फिल्म "हिचकी" का प्रमोशन अपने ही स्कूल अल्मा माटेर मानेकजी कूपर पहुंची। इस दौरान उन्होंने फिल्म का गाना भी लॉन्च किया। इस दौरान रानी ने ग्रीन कलर की शॉर्ट ड्रैस पहनी थी जिसमें वह काफी हॉट और ग्लैमरस लग रही थी। वह अपनी टीचर के साथ काफी हस्ती और एंजॉय करती नजर आईं।

जीवन की चुनौतियां का डटकर करें मुकाबला, निश्चित मिलेगी सफलता
जीवन एक संघर्ष है, चुनौतियां तो आएंगी। इनसे सहम कर जो हिम्मत हार जाते हैं, सफलता उनसे दूर भाग जाती है। जब समय विपरीत होता है तो मजबूत दिल के लोग और जोश से आगे बढ़ते हैं। मुश्किलें ही अंतत: समाप्त होती हैं, साहसी व्यक्ति का साहस नहीं। किसी पक्षी के एक चूजा पैदा हुआ। उसके पंख भी लग आए, पर वह उड़ना नहीं चाहता था।

बृहस्पतिवार के गुडलक में जानें कैसे बैड लक को सदा के लिए कहें Bye-Bye
गुरुवार दि॰ 22.02.18 फाल्गुन शुक्ल सप्तमी पर प्रदोष काल में कृतिका नक्षत्र आने से फाल्गुनी कार्तिगई दीपम पर्व मनाया जाएगा। हर महीने मनाया जाने वाला कार्तिगई दीपम दक्षणी संस्कृति का सबसे प्राचीन पर्व माना जाता है। कार्तिगई दीपम पर्व की उत्पत्ति का मूल सूर्य का नक्षत्र कृतिका है। ज्योतिषशास्त्र में अग्निदेव को कृतिका नक्षत्र के प्रतीक चिन्ह के रुप में चित्रित किया गया है। अतः यह नक्षत्र अपने स्वभाव में अग्नि और गुस्से को दर्शाता है। हर माह में जब भी चंद्रमा कृतिका नक्षत्र में विचरण करते हैं तब मासिक कार्तिगई दीपम पर्व मनाया जाता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News