मीरवायज की संयुक्त राष्ट्र और आईसीजे से अपील: कश्मीरियों के बचाव में आगे आएं

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 01:00 AM (IST)

श्रीनगर : हुर्रियत कांफ्रैंस (एम) चेयरमैन मीरवायज उमर फारुक ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग, आई.सी.जे. और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार निकायों से कश्मीरी नागरिकों के खिलाफ भारतीय सेना द्वारा कथित तौर पर घृणित युद्ध अपराधों को रोकने में अपनी भूमिका निभाने की अपील की। श्रीनगर की ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में जुमा नमाज पर जनसभा को संबोधित करते हुए मीरवायज ने कहा कि कश्मीरी लोगों को पिछले 30 सालों के दौरान सुरक्षाबलों के हाथों राज्य अत्याचारों का सामना करना पड़ रहा है और शायद ही ऐसा कोई विधि दमन है जो हमारे खिलाफ इस्तेमान नहीं किया गया हो। ऐसा सबकुछ इसलिए, क्योंकि हम अपनी नियति को तय करने के लिए हमारे मौलिक अधिकार की मांग कर रहे हैं।


मीरवायज ने कहा कि फारुक डार को मानव ढाल के रुप में इस्तेमाल करना ‘मौके पर निर्णय’ जिसके मेजर ने दावा किया, नहीं था बल्कि अच्छी तरह से सोचा गया एक विचार था क्योंकि यदि मेजर के अनुसार इससे उनके टीम को पत्थरबाजी से बचाया गया तो फारुक डार को कई गांवों के माध्यम से सात घंटों तक परेड क्यों कराया गया था। इस घटना का उद्देश्य दोगुना था, स्थानीय लोगों से बदला और प्रतिशोध और साथ ही कश्मीर के लोगों विशेषकर स्थानीय लोगों को सख्त संदेश भेजना था कि यदि वह उनके अधिकारों के लिए खड़े होंगे तक उनके साथ भी ऐसा व्यवहार किया जाएगा।


मीरवायज ने सत्तारुढ शासन के भारत समर्थक स्थानीय भागीदार पी.डी.पी. द्वारा बनाई गई चुप्पी को आपराधिक और शर्मनाक करार देते हुए कहा कि वह भी इस अमानवीय और क्रूरता के लिए समान रुप से जवाबदेह हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News