उत्तराखंड में छात्रों को मिलेगा प्रधानमंत्री बीमा योजना लाभ

punjabkesari.in Saturday, Aug 19, 2017 - 07:17 PM (IST)

नैनीताल: उत्तराखंड के महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे राज्य के करीब ढाई लाख छात्रों को अब प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत ने हल्द्वानी में इसका शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने राज्य के बड़े महाविद्यालयों में शुमार मोतीराम बाबूराम सरकारी स्नातकोत्तर (एमबीपीजी) महाविद्यालय में शौर्य दीवार का अनावरण किया। इसके बाद उन्होंने छात्रों के लिए प्रधानमंत्री बीमा योजना का शुभांरभ किया।

उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ सरकारी, अर्ध सरकारी तथा निजी महाविद्यालयों में पढऩे वाले सभी छात्र-छात्राओं को मिलेगा। यह बीमा योजना छात्रों की सुरक्षा के लिए शुरू की गई है। सरकारी महाविद्यालयों में पढऩे वाले एक लाख 10 हजार, अर्ध सरकारी महाविद्यालयों के 47 हजार और निजी महाविद्यालयों के एक लाख छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत सभी छात्र-छात्राओं का जीरो बैलेंस से खाता खोला जाएगा।

उन्होंने घोषणा की कि राज्य में पढ़ाई करने वाले छात्रों को 10 लाख तथा राज्य के बाहर पढ़ाई करने वालों को 20 लाख तक का शिक्षा ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के हर महाविद्यालय के छात्रों को इसका फायदा मिलेगा। वह हल्द्वानी पहुंचने के बाद सबसे पहले जम्मू कश्मीर में आतंकवादी हमले में शहीद हुए कमलेश पांडे के घर गए। उन्होंने शहीद मेजर की माता तथा पिता से मिलकर संवेदना व्यक्त की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News