गोरखा राइफल्स के 200 साल पूरे: मरने से नहीं घबराते इस रेजिमेंट के जवान

punjabkesari.in Friday, Nov 10, 2017 - 03:07 PM (IST)

नई दिल्लीः गोरखा राइफल्स आज अपना 200वां स्थापना दिवस समारोह मना रहा है। गोरखा राइफल्स’ की स्थापना वर्ष 1817 में बनारस (वाराणसी) में की गई थी जिसने प्रथम एवं द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश इंडियन आर्मी और आजादी के बाद भारतीय सेना के एक महत्वपूर्ण अंग के तौर पर कई युद्धों में वीरता की मिसालें कायम कीं। 9 गोरखा राइफल्स रेजिमेंट के नेपाली मूल के जवानों को अब तक 9 विक्टोरिया क्रास, एक अशोक चक्र, पांच पीवीएसएस, पांच महावीर चक्र समेत कई पुरस्कार मिल चुके हैं। पहाड़ों-सा मजबूत इरादा रखने वाले गोरखा जवानों का संकल्प 'कायर होनू गंदा, मरनू रामरो' यानी कायर होने से मर जाना बेहतर है। देश के पहले फील्ड मार्शल सैम 'बहादुर' मानेकशॉ जो गोरखा राइफल्स रेजिमेंट में एक अधिकारी थे ने कहा था कि गोरखा रेजिमेंट मरने से नहीं डरती। भारतीय सेना में गोरखा रेजिमेंट को सबसे जांबाज इकाई माना जाता है।
PunjabKesari
गोरखा रेजिमेंट की खास बातें
-गोरखा इंफेंट्री रेजिमेंट में नेपाली मूल के गोरखा सैनिक शामिल हैं। इसमें भूटिया, दार्जिलिंग जिले, पश्चिम बंगाल और सिक्किम से भी लोग शामिल हैं।

-सबसे पहले ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने गोरखाओं को सैनिकों के रूप में भर्ती किया था।

-वर्तमान में भारतीय सेना के सात गोरखा राइफल रेजिमेंट (1, 3, 4, 5, 8, 9 और 11वें) में लगभग 32,000 नेपाली गोरखा सेवारत हैं।

-1947 में स्वतंत्रता के बाद 2, 6, 7वें और 10वीं रेजिमेंट ब्रिटिश सेना में चले गया। ये अब ब्रिटिश सेना में एक गोरखा रेजिमेंट में रूप में काम कर रहा है।

-वर्तमान में सेना प्रमुख बिपिन रावत गोरखा राइफल्स से हैं।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि आज गोरखा रेजिमेंट के 200 साल पूरे होने पर थल सेना अध्यक्ष बिपिन रावत वाराणसी पहुंचे और कहा कि देश के दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना के पास हथियारों की कमी नहीं है। आधुनिक हथियारों को और ‘अपग्रेड’ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 9 गोरखा राइफल्स (39 जीटीसी) ने अपनी स्थापना के 200 साल पूरे कर इतिहास रचा है। भारतीय सेना के इतिहास में इसे स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने कहा 200वें स्थापना दिवस में शामिल होने पर मुझे गर्व है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News