US में भारतीयों के लोकप्रिय स्टोर्स पर इमीग्रेशन विभाग का छापा, 21 गिरफ्तार

Thursday, January 11, 2018 4:02 PM
US में भारतीयों के लोकप्रिय स्टोर्स पर इमीग्रेशन विभाग का छापा, 21 गिरफ्तार

वॉशिंगटनः अमरीका में भारतीय लोगों में लोकप्रिय 7-इलेवन के कई स्टोर्स पर इमीग्रेशन विभाग ने छापा  कर 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन लोगों को गैरकानूनी तरीके से अमरीका मे रहने का दोषी पाया गया है। राजधानी वाशिंगटन डीसी के अलावा न्यूजर्सी, न्यूयॉर्क, टेक्सास और कैलिफोर्निया समेत 17 राज्यों में बुधवार को  7-इलेवन के 98 स्टोर्स पर छापे डाले गए।7-इलेवन स्टोर्स एक ऐसी फ्रेंचाइजी है जो घरेलू जरूरतों को एक ही जगह मुहैया कराती है और यह अमरीका में अप्रवासी लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय है। खासकर भारत समेत दक्षिण एशियाई लोगों के बीच।

हालांकि अमरीकी अधिकारियों ने छापे में गिरफ्तार किए गए लोगों की नागरिकता या राष्ट्रीयता के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। जो लोग गिरफ्तार किए गए हैं, उन्हें अब देश छोड़ना पड़ सकता है। कार्यस्थलों पर इमीग्रेशन अधिकारियों की ओर से छापे डालना कोई नहीं बात नहीं है. राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के शासनकाल में अवैध तरीके से अमरीका में रह रहे संदिग्ध लोगों पर छापे डाले गए थे।  इसके बाद बराक ओबामा के काल में भी यही चला. लेकिन इस दौरान अधिकारी कार्यस्थल पर काम करने वालों के रहने की योग्यता के बारे में पूछताछ करते थे और उनसे कार्य करने की योग्यता संबंधी 1-9 का एक फॉर्म भराते थे।यह छापा भी इसी तरह जैसा है.

छापे के बाद आईसीई के उपनिदेशक थॉमस डी होमैन ने कहा कि यह छापा अमरीका में बिजनेस कर रहे उन लोगों के लिए कड़ा संदेश है जो अपने यहां काम करने के लिए लोगों को गैरकानूनी तरीके से रख लेते हैं। आईसीई कानून का पालन कराएगा, और जो कोई भी नियम तोड़ेगा, जिम्मेदारी उसी की होगी। 7-इलेवन स्टोर्स इंडस्ट्री टेक्सास बेस्ड है, और उसने आईसीई के छापे पर कहा कि उसे इसके बारे में जानकारी थी।लेकिन फ्रेंचाइजीज एक स्वतंत्र बिजनेस मालिक हैं और अपने कर्मचारियों के लिए वे व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार हैं जिसमें अमरीका में लोगों को नौकरी पर रखना और काम को लेकर उनकी योग्यता की पुष्टि कराना भी शामिल है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन