ऑस्ट्रेलिया से समझौते को तैयार अमरीका

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 01:12 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया और अमरीका के बीच अब शरणार्थी समझौते पर आम सहमति बनने की पूरी संभावना दिखाई दे रही है। मालूम हो कि बराक ओबामा ने अपने शासनकाल में ऑस्ट्रेलिया के साथ शरणार्थी समझौते को हरी झंडी दे दी थी लेकिन इस मसले पर बातचीत आगे बढ़ नहीं पाई थी। 

अब जब ट्रंप के शासनकाल में अमरीका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गए तो उन्होंने वहां के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के साथ प्रेस कॉंफ्रेंस कर ओबामा के समझौते का सम्मान करने का एेलान किया। प्रेस कॉंफ्रेंस में उन्होंने कहा कि वे समझौते का इसलिए सम्मान करेंगे क्योंकि दोनों देशों के बीच प्रगाढ़ रिश्ते हैं। 

हालांकि इससे पहले जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से प्रधानमंत्री टर्नबुल की फोन पर बातचीत हुई उसका कोई हल नहीं निकला, क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप ने शिष्टाचार को ताक पर रखते हुए बीच में ही टेलीफोन काट कर वार्ता को खत्म कर दिया था। 

उस समय उन्होंने इस समझौते को मूर्खतापूर्ण करार दिया था। अब जब उप राष्ट्रपति ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया, ट्रंप प्रशासन इस मुद्दे पर ऑस्ट्रेलिया से समझौते का पालन करने को तैयार है। समझौते के मुताबिक अमरीका को ऑस्ट्रेलिया के 1250 शरणार्थियों को पनाह देनी है और बदले में ऑस्ट्रेलिया लातिन अमरीकी शरणार्थियों को पनाह देगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News