चीन को लेकर ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल ने दिया ये बयान

punjabkesari.in Thursday, Feb 22, 2018 - 09:44 PM (IST)

केनबरा: आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेल्कम टर्नबुल ने अमेरिका दौरा शुरू करने से पूर्व वीरवार को कहा कि चीन आस्ट्रेलिया के लिए खतरा नहीं है क्योंकि इसमें‘’किसी शत्रुतापूर्ण मंशा‘’की कमी है। 

एक अन्य न्यूज से बातचीत में आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने दो महाशक्तियों को एक-दूसरे से होड़ करते देखने के‘पुराने शीत युद्ध के दौर के दृष्टिकोण’को खारिज करते हुए कहा कि वह अमेरिका द्वारा चीन के प्रति अतिशय शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण में कमी चाहते हैं। टर्नबुल ने कहा कि उनकी इस यात्रा के दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा पर बातचीत तथा आस्ट्रेलिया के नेताओं और कारोबारियों के शिष्टमंडल द्वारा नेशनल गवर्नर्स असोसिएशन में भाग लिया जाएगा। उनकी यात्रा का उद्देश्य अमेरिका के साथ संबंधों को व्यापक तथा मजबूत बनाना है। 

यह पूछे जाने पर कि क्या ऑस्ट्रेलिया के विपरीत अमेरिका, चीन को‘‘‘सामरिक खतरे’के रूप में देखें तो इसपर टर्नबुल ने कहा‘‘खतरा क्षमता तथा मंशा का मिश्रण है।‘’ उन्होंने कहा‘’चीन के पास व्यापक क्षमता है और बेशक यह तेजी से समृद्ध हो रहा है लेकिन हम चीन की ओर से किसी किस्म की शत्रुतापूर्ण मंशा को नहीं देखते हैं। उन्होंंने कहा‘‘हम चीन को खतरे के तौर पर नहीं देखते।‘‘ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News