मैनचेस्टर हमले का पेरिस से क्या है कनैक्शन !

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2017 - 01:42 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के मैनचेस्टर में सोमवार रात बम धमाका हुआ। इस धमाके में अब तक 20 लोगों के मारेगए जबकि करीब 60 लोग घायल हो गए। इस हमले की भारत समेत विश्व के कई देशों ने निंदी की है। ब्रिटेन सरकार इसको आतंकी हमला मानकर  जांच कर रही है। मैनचेस्टर एरेना में ये ब्लास्ट एक मशहूर पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट के दौरान हुआ। अचानक जश्न की शाम गमगीन हो गई। दो साल पहले भी ठीक ऐसा ही एक हमला फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ था, जिसने पूरे फ्रांस को हिलाकर रख दिया था। इन दोनों ब्लास्ट में चौंकाने वाली बात ये है कि म्यूजिकल कंसर्ट को निशाना बनाया गया।

नवंबर 2015 में जब पेरिस के बैताक्लां कंसर्ट हॉल को आतंकियों ने निशाना बनाया तब वहां म्यूजिक कंसर्ट चल रहा था।  तभी अचानक सिलसिलेवार तरीके से बम ब्लास्ट हुए। आतंकी ऑटोमेटिक हथियारों के साथ कंसर्ट हॉल में घुस गए और ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। सिलसिलेवार तरीके से हुए इस हमले में 129 लोगों की मौत हुई थी।
पेरिस और मैनचेस्टर अटैक में हमलावरों ने ज्यादा लोगों को निशाना बनाने के मंसूबे से अंजाम दिया। पेरिस में कंसर्ट हॉल के अलावा भीड़ भाड़ वाले रेस्त्रां को निशाना बनाया गया था, जहां अक्सर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं ।

बैताक्लां कंसर्ट हॉल में करीब एक हजार लोग मौजूद थे, जबकि रेस्त्रां में भी सैकड़ों की संख्या में लोग थे। मैनचेस्टर के एरेना में जो कंसर्ट चल रहा था, वहां भी बड़ी तादात में लोग पहुंचे थे।  यही वजह है कि जब वहां ब्लास्ट हुआ तो हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। पेरिस हमला एक आत्मघाती हमला था।बम निरोधक दस्ते के पहुंचने के बाद 3 आतंकवादियों ने खुद को उड़ा लिया था, जबकि चौथे आतंकवादी को मार दिया गया था।

मैनचेस्टर हमले को भी ब्रिटेन सरकार और पुलिस आतंकी हमला मानकर चल रही है।बताया ये भी जा रहा है कि ये आत्मघाती आतंकी हमला हो सकता है, हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।  इस बीच ये भी खबर आ रही  है कि आतंकी संगठन ISIS के समर्थक सोशल मीडिया पर जश्न मना रहे हैं, हालांकि ISIS ने अभी तक इस ब्लास्ट की जिम्मेदारी नहीं ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News