'स्वच्छ आइकॉनिक स्थल' में शामिल उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर

Wednesday, February 7, 2018 4:09 PM
'स्वच्छ आइकॉनिक स्थल' में शामिल उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर

देश के विभिन्न-विभिन्न जगहों पर भगवान शिव के अनकों ज्योतिर्लिंग स्थापित हैं। उन्ही में से एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर है। भगवान शंकर के इस मंदिर को स्वच्छ भारत के तहत सरकार द्वारा देश के 10 प्रमुख स्वच्छ आइकॉनिक स्थल के तौर पर शामिल किया गया है। जानकारी के मुताबिक इस मंदिर को स्वच्छ भारत मिशन के एक गोपनीय सर्वेक्षण में चुना गया है। स्वच्छ आइकॉनिक घोषित होने वाला देश का यह पहला मंदिर है।


आधिकारिक ब्योरे के मुताबिक, नेशनल हाइड्रोपॉवर कंपनी द्वारा कॉरपोरेट सोशल एक्टिविटी के अंतर्गत मंदिर को 792 करोड़ रुपए देने की घोषणा की गई थी। इसमें से 160 करोड़ रुपए का प्रथम भुगतान मंदिर को एडवांस्ड मैकेनाइज्ड क्लीनिंग एंड फैसिलिटी मैनेजमेंट के अंतर्गत प्राप्त हो गया है। इस राशि का उपयोग आने वाले समय में मंदिर के लिए सौर ऊर्जा, आरओ वाटर यूनिट, ई-रिक्शा, कैप्टिव सीवेज ट्रीटमेंट, अन्नक्षेत्र का आधुनिकीकरण, लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस तथा लॉकर्स आदि में किया जाएगा।


महाकालेश्वर मंदिर-
आपको बता दें कि महाकालेश्वर मंदिर एक विशाल परिसर में स्थित है, जहां कई देवी-देवताओं के छोटे-बड़े मंदिर हैं। मंदिर में प्रवेश करने के लिए मुख्य द्वार से गर्भगृह तक की दूरी तय करनी पड़ती है। इस मार्ग में कई सारे पक्के चढ़ाव उतरने पड़ते हैं परंतु चौड़ा मार्ग होने से यात्रियों को दर्शनार्थियों को अधिक ‍परेशानियां नहीं आती है। गर्भगृह में प्रवेश करने के लिए पक्की सीढ़ियां बनी हैं। 


मंदिर परिसर में एक प्राचीन कुंड है। वर्तमान में जो महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग कहलाता  है वह तीन खंडों में विभाजित है। निचले खंड में महाकालेश्वर, मध्य के खंड में ओंकारेश्वर तथा ऊपरी खंड में श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर स्थित है। गर्भगृह में विराजित भगवान महाकालेश्वर का विशाल दक्षिणमुखी शिवलिंग है, ज्योतिष में जिसका विशेष महत्व है। इस के साथ ही गर्भगृह में माता पार्वती, भगवान गणेश व कार्तिकेय की मोहक प्रतिमाएं हैं। गर्भगृह में नंदी दीप स्थापित है, जो सदैव प्रज्ज्वलित होता रहता है। गर्भगृह के सामने विशाल कक्ष में नंदी की प्रतिमा विराजित है। इस कक्ष में बैठकर हजारों श्रद्धालु शिव आराधना का पुण्य लाभ लेते हैं। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन