सिर्फ 1 रुपए किराए पर मिली थी प्रतिभा पाटिल की बेटी को जमीन, नहीं हुई कार्रवाई

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 11:36 AM (IST)

मुंबईः महाराष्ट्र विधानमंडल की लोकलेखा समिति ने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल की बेटी ज्योति राठौड़ द्वारा संचालित ट्रस्ट पर कुछ नियमों का उल्लंघन करने के बावजूद 2009 में कार्रवाई नहीं करने के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार की खिंचाई की है। विधानमंडल के हाल में खत्म हुए सत्र में रखी गई रिपोर्ट में रेखांकित किया गया है कि ज्योति के महाराष्ट्र महिला उद्यम ट्रस्ट पर कोई कार्रवाई नहीं की गई जो स्कूल की इमारत का निर्माण करने में विफल रहा जिसके लिए उसे सरकारी भूमि मिली थी।

जमीन का किराया 1 रुपया
पी.ए.सी. ने कहा, ‘‘वर्ष 2009 में, ट्रस्ट को पुणे जिले में 47,300 वर्ग मीटर भूमि प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल की इमारत के निर्माण के लिए दी गई थी। अन्य 32,000 वर्ग मीटर जमीन खेल के मैदान के लिए दी गई जिसका वार्षिक किराया एक रुपए था। हालांकि ट्रस्ट ने बैंक में पूंजीगत व्यय की जरूरी 25 प्रतिशत राशि जमा नहीं कराई।’’ पी.ए.सी. ने रेखांकित किया है कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि परियोजना की लागत 13.44 करोड़ रुपए थी और 3.36 करोड़ रुपए ट्रस्ट के बैंक खाते में जमा होने चाहिए थे जबकि खाते में सिर्फ 83 लाख रुपए थे।
PunjabKesari
नियम उल्लंघन के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं
रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी तरफ, राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने पी.ए.सी. को बताया कि परियोजना की लागत आठ करोड़ रुपए थी और ट्रस्ट के बैंक खाते में 2.54 करोड़ रुपए थे। पी.ए.सी. ने जानना चाहा है कि नियमों का उल्लंघन करने के बावजूद ट्रस्ट से जमीन वापस क्यों नहीं ली गई। पी.ए.सी. ने कहा कि निर्माण तीन साल में पूरा हो जाना था जबकि यह जून 2017 तक भी पूरा नहीं हुआ।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News