यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब AC और फर्स्ट क्लास कोच में सफर करना होगा महंगा

punjabkesari.in Thursday, Jun 22, 2017 - 10:51 AM (IST)

नई दिल्लीः ट्रेन में सफर करने वाले यात्रीयों के लिए ये खबर बुरी हो सकती है। जी, हां  नई कर प्रणाली वस्तु व सेवा (GST) कर के लागू होने के बाद रेल में AC और फर्स्ट क्लास में सफर करना थोड़ा महंगा हो जाएगा। GST एक जुलाई से लागू होने जा रहा है। इसके लागू होने के बाद से टिकट शुल्क पर सेवा कर 4.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.0 प्रतिशत हो जाएगा।
PunjabKesari
रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यह सेवा कर रेल में केवल AC और फर्स्ट क्लास में यात्रा करने पर लगता है। इस लिहाज से अगर किसी टिकट की लागत इस समय 2000 रुपए है तो अगले महीने से वह 2010 रुपए की पड़ेगी।
PunjabKesari
हर राज्‍य में नोडल अधिकारी नियुक्‍त
इस बीच रेलवे ने जी.एस.टी. को लागू करने की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए हर राज्य में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है, जो सुनिश्चित करेगा कि नई कर प्रणाली सही तरीके से संचालित हो।
अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेलवे में जीएसटी के असर के आकलन के लिए भी एक एडवाइजर की सेवाएं ली गई हैं, चूंकि जी.एस.टी. का पंजीकरण पैन ब्यौरे पर आधारित है इसलिए रेलवे ने अपना पैन पहले ही हासिल कर लिया है। रेलवे ने प्रत्येक मंडल में महाप्रबंध को जी.एस.टी. अनुपालन के लिए प्रधान अधिकारी नियुक्त किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News