जुलाई से चलेगी डबल डेकर AC ट्रेन, कोच में लगी होंगी वेंडिंग मशीनें

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2017 - 01:08 PM (IST)

नई दिल्‍लीः भारतीय रेल जुलाई में शानदार डबल डेकर ए.सी. यात्री (उदय) एक्‍सप्रेस की शुरुआत करने जा ही है। यह ट्रेन हाई डिमांड वाले रूट पर ओवरनाइट जर्नी के लिए चलेगी। 120 सीटर ए.सी. कोच वाली इस ट्रेन में न केवल आरामदायक कुर्सियां होंगी बल्कि यात्रियों के लिए फूड और चाय या कोल्‍ड ड्रिंक के लिए ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनें भी लगी होंगी।

कम होगा किराया
उदय की सेवा हाई डिमांड रूट जैसे दिल्‍ली-लखनऊ के लिए होगी और इसका किराया भी सामान्‍य मेल या एक्‍सप्रेस ट्रेनों के 3ए.सी. की तुलना में कम होगा। इसके प्रत्‍येक कोच में वाई-फाई स्‍पीकर से लैस एक बड़ी LCD स्‍क्रीन होगी। रेल मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार, डबल डेकर उदय की खासियत 3ए.सी. से कम किराए में यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है। इस ट्रेन में आम ट्रेनों के मुकाबले 40 फीसदी अधिक यात्री ट्रैवल कर सकते हैं। इससे रेलवे को हाई डिमांड वाले रूटों पर यात्रियों की भीड़ कम करने में मदद मिलेगी।

सीटें होंगी आरामदायक
उदय में सोने के लिए बर्थ तो नहीं होगा लेकिन इसकी सीटें आरामदायक होंगी ताकि यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो। प्रत्‍येक कोच में बायो-टॉयलेट्स होंगे। आपको बता दें कि इस ट्रेन की घोषणा 2016-17 के रेल बजट में की गई थी और इसकी रफ्तार 110 किमी प्रति घंटा होने की उम्‍मीद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News