ट्विटर ने लगाया पहरा!

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2017 - 01:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सोशल मीडिया पर विचार रखने की आजादी को लेकर दुनियाभर में बहस छिड़ी हुई है। सामाजिक मेल-मिलाप का प्लेटफार्म होने से लेकर फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट आदि अब इससे आगे बढऩे लगे हैं। सोशल मीडिया का प्रयोग जब से राजनीतिक बयानबाजी और प्रचार के रूप में होने लगा है तब से इसने बहुत ही आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है।

नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने से लेकर डोनाल्ड ट्रम्प के अमरीकी राष्ट्रपति बनने तक सोशल मीडिया के इस्तेमाल की दुनियाभर में सबसे बड़ी नजीर बनी है। अब राजनेताओं के साथ-साथ कुछ और लोग भी इसका प्रयोग अपने व्यावसायिक हितों के लिए करने लगे हैं। कई बार यह एक सीमा के भीतर होता है तो कई बार यह तमाम सीमाएं लांघ जाता है। फेसबुक ने इस पर नियंत्रण की पहल बहुत समय पहले की थी, अब ट्विटर भी इसमें जुट गया है। 

ट्विटर ने अपनी पॉलिसी में किए कई बदलाव
दुनियाभर में सोशल मीडिया पर न्यूज और व्यूज का सिरमौर बन चुके माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म ट्विटर इस समय भारी परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। कैरेक्टर लिमिट 140 से 280 कर दिए जाने के बाद से ट्विटर ने अपनी पॉलिसी में कई बदलाव किए है। खासतौर से ट्विटर द्वारा हैंडल को वैरीफाई किए जाने को लेकर मानदंडों में बदलाव लाया जा रहा है। एक तरह से सख्त रवैया अपनाने की पॉलिसी भी अपनाई जा रही है। हाल ही में ट्विटर ने कई ऐसे वैरीफाइड हैंडल डिलीट कर दिए जिनके साथ लाखों लोग जुड़े हुए थे। 

कमाल राशिद का ट्विटर हैंडल किया सस्पेंड 
पाकिस्तान डिफेंस का वैरीफाइड हैंडल केवल इसलिए सस्पेंड कर दिया गया क्योंकि उससे एक भारतीय छात्रा का मोफ्र्ड (छेड़छाड़  किया गया) फोटो ट्वीट कर दिया गया था। दिल्ली की इस छात्रा ने आपत्ति की तो इस हैंडल को ही बंद कर दिया गया। यही नहीं प्रसिद्ध फिल्म क्रिटिक व अभिनेता कमाल राशिद खान का वैरीफाइड ट्विटर हैंडल भी सस्पेंड कर दिया गया। उनके 6 लाख के करीब फॉलोअर्स थे। कमाल का हैंडल क्यों सस्पेंड किया गया यह तो साफ नहीं हो पाया, लेकिन सूत्रों का कहना है कि कमाल खान ने आमिर खान की नई फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की स्टोरी लीक कर दी थी। हालांकि फिल्म की कहानी में ऐसा कुछ नहीं था कि जिसे लीक किया जा सके, लेकिन बताया जाता है कि आमिर खान ने इसकी शिकायत ट्विटर से की और उनका हैंडल सस्पेंड कर दिया गया। हालांकि ऐसा क्यों किया गया इस बारे में ट्विटर की ओर से कोई अधिकृत बयान नहीं है। 

अलबत्ता कमाल खान ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की और कोर्ट में जाने की व आत्महत्या कर लेने की धमकी तक दे डाली। लेकिन इसका कुछ फायदा नहीं हुआ। ये बात और है कि कमाल का ट्विटर हैंडल बंद होने से बॉलीवुड को बहुत राहत मिली क्योंकि उनके ट्वीट बहुत आक्रामक होते थे। यह बात और है कि कमाल के फिल्म रीव्यू आज भी यूट्यूब पर लोग लाखों की संख्या में देख रहे हैं। 

अब आसानी से नहीं मिलेगा ब्लू मार्क 
बहरहाल ट्विटर ने अपनी नीतियों में बदलाव करना शुरू कर दिया है। फेसबुक व लिंक्डइन की तरह अपने सभी एकाउंटों को सत्यापित करने पर ट्विटर ने बहुत ज्यादा फोकस किया है। ट्विटर पर स्टेटस सिंबल बनता जा रहा ब्लू मार्क (वैरीफिकेशन) अब आसानी से नहीं मिलेगा। बताया जा रहा है कि पिछले एक सप्ताह में ट्विटर ने कई हैंडल्स से इसे स्वत: हटा दिया है। ट्विटर ने फैसला किया है कि सकारात्मक व जानकारीपरक हैंडल्स को ही वैरीफाइ किया जाएगा। निगेटिव व घृणास्पद सूचनाएं प्रसारित करने वाले ट्विटर हैंडल्स या तो बंद कर दिए जाएंगे या फिर उन्हें मान्यता नहीं दी जाएगी। इसके लिए सभी एकाउंट्स पर नजर रखी जा रही है। यह भी देखा जा रहा है कि ट्विटर हैंडल से जुड़े फेसबुक व लिंक्डइन जैसे एकाउंटों का क्या वजूद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News