भेड़ों की खातिर शख्स ने पूरे जंगल में लगा दी आग, बुझाने के लिए बुलाई गई आर्मी

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2024 - 01:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नैनीताल के जंगलों में लगी आग ने भयानक रुप ले लिया है। आग की लपटें नैनीताल की हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई है। आग पर काबू पाने के लिए भारतीय वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है। जंगल में लगी आग को 36 घंटे हो चुके हैं, लेकिन अब तक वन विभाग इसे काबू में नहीं कर पाया है। नैनीताल में कई हेक्टेयर में फैले जंगल को जलाकर खाक हो गए हैं। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से एक का कहना है कि भेड़ चराने के लिए उसे नई घास की जरूरत थी, इसलिए उसने जंगल में आग लगा दी। 

सभी अधिकारियों से सतर्क रहे- सीएम धामी 
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी अधिकारियों से सतर्क रहने और सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को समन्वय बनाए रखने के लिए कहा है। उत्तराखंड के अधिकारियों ने जखोली और रुद्रप्रयाग में जंगल में आग लगाने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक जखोली के तड़ियाल गांव का नरेश भट्ट था, जो जंगल में आग लगाते हुए पकड़ा गया था. कथित तौर पर उसने आग इसलिए लगाई ताकि उसकी भेड़ों को नई घास मिल सके।

इमारतों के करीब पहुंची आग 
मिली जानकारी के अनुसार, नैनीताल के जिला मुख्यालय के पास लगी आग से पाइंस इलाके में स्थित हाई कोर्ट कॉलोनी के निवासियों के लिए खतरा पैदा हो गया है। इससे यातायात भी बाधित हुआ।एक निवासी ने बताया, "आग ने द पाइंस के पास स्थित एक पुराने और खाली घर को अपनी चपेट में ले लिया है। इससे हाई कोर्ट कॉलोनी को कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन यह खतरनाक रूप से इमारतों के करीब पहुंच गई है। शाम से आग पर काबू पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।"
 

मनोरा रेंज के 40 कर्मियों को तैनात किया
नैनीताल के प्रभागीय वन अधिकारी चन्द्रशेखर जोशी ने एजेंसी को बताया, "हमने आग बुझाने के लिए मनोरा रेंज के 40 कर्मियों और दो वन रेंजरों को तैनात किया है।" उत्तराखंड के वन विभाग ने कहा है कि 24 घंटों में राज्य के कुमाऊं क्षेत्र में जंगल में आग लगने की 26 और गढ़वाल क्षेत्र में पांच घटनाएं सामने आईं। आग के कारण 33.34 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ। उत्तराखंड में पिछले साल नवंबर से लेकर अब तक आग लगने के 575 मामले सामने आए हैं। इससे 589.89 हेक्टेयर के जंगल प्रभावित हुए हैं और सरकार को 14 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News