अमेरिकी नौसेना के जहाज अब कोचीन शिपयार्ड में मरम्मत के लिए रूकेंगे

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 12:58 PM (IST)

नैशनल डैस्क : एक नए समझौते के अनुसार, अमेरिकी नौसेना के जहाज अब कोचीन शिपयार्ड में रुकेंगे और उनकी मरम्मत की जाएगी। भारत सरकार के उपक्रम कोचीन शिपयार्ड के अधिकारियों ने एशिया में अमेरिका की आगे की नौसेना तैनाती का समर्थन करने के लिए भारत की एक बड़ी योजना के हिस्से के रूप में 05 अप्रैल, 2024 से प्रभावी संयुक्त राज्य नौसेना के साथ एक मास्टर शिपयार्ड मरम्मत समझौते (एमएसआरए) पर हस्ताक्षर किए।

यह कदम, चेन्नई के पास कट्टुपल्ली बंदरगाह और मुंबई में मझगांव डॉक्स के लिए एलएंडटी द्वारा हस्ताक्षरित समान समझौतों के साथ, अमेरिकी नौसेना को भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपनी संपत्तियों के लिए रखरखाव केंद्र स्थापित करने में मदद करेगा। एलएंडटी और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स के साथ समझौते पर पिछले साल हस्ताक्षर किए गए थे। ये शिपयार्ड भारतीय नौसेना के कुछ सबसे उन्नत और सबसे बड़े युद्धपोतों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध हैं।अपने जहाजों के रखरखाव और मरम्मत के लिए भारतीय शिपयार्डों के साथ साझेदारी करने का अमेरिकी नौसेना का निर्णय भारत-प्रशांत क्षेत्र के भीतर उपयुक्त सुविधाओं की सीमित उपलब्धता से प्रेरित है। वर्तमान में, अमेरिकी जहाजों की सेवा करने में सक्षम शिपयार्ड पूर्वी एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में चीनी सेना की सीमा के भीतर हैं, जो संभावित सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं। जबकि हवाई और कॉन्टिनेंटल संयुक्त राज्य अमेरिका में सुविधाएं उपलब्ध हैं, वे आगे-तैनात संपत्तियों के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।

PunjabKesari
रक्षा और रक्षा संबंधों के मद्देनजर उठाया गया कदम

यह कदम दोनों देशों के बीच गहराते सुरक्षा और रक्षा संबंधों के मद्देनजर उठाया गया है, खासकर क्षेत्र में चीन की गतिविधियों को लेकर साझा चिंताओं के मद्देनजर। भारत ने अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता जैसी बहुपक्षीय पहलों में शामिल होकर क्षेत्रीय सुरक्षा में अधिक सक्रिय भूमिका निभाई है। अमेरिकी नौसेना दुनिया भर में तैनात लगभग 290 जहाजों और पनडुब्बियों के साथ-साथ 3,700 से अधिक विमानों के विशाल बेड़े का संचालन करती है। इसकी हिंद महासागर में महत्वपूर्ण उपस्थिति है, अमेरिका के पांचवें बेड़े का मुख्यालय बहरीन में है। यह बेड़ा फारस की खाड़ी, लाल सागर, अरब सागर और हिंद महासागर के कुछ हिस्सों में अमेरिकी नौसैनिक बलों के लिए जिम्मेदार है।


भारतीय शिपयार्डों के साथ समझौतों के अलावा, अमेरिका रखरखाव और मरम्मत के लिए निजी जापानी शिपयार्डों का उपयोग करने की संभावना भी तलाश रहा है। भारतीय शिपयार्ड में अमेरिकी जहाज के रखरखाव और मरम्मत का पहला उदाहरण 2022 में देखने को मिला, जब यूएसएनएस चार्ल्स ड्रू (टी-एकेई-10) चेन्नई में एलएंडटी के कट्टुपल्ली शिपयार्ड में पहुंचा। इस घटना ने बढ़ते भारत-अमेरिका संबंधों में एक नया आयाम स्थापित किया। भारतीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार, तब से दो और अमेरिकी जहाजों, यूएसएनएस मैथ्यू पेरी (टी-एकेई-9) और यूएसएनएस साल्वोर (टी-एआरएस 52) का उसी शिपयार्ड में रखरखाव और मरम्मत किया गया है।

दोनों देश कई संयुक्त अभ्यास और कार्यक्रम भी आयोजित करते रहे हैं। उन्होंने लॉजिस्टिक्स समर्थन, सुरक्षित संचार और भू-स्थानिक बुद्धिमत्ता को साझा करने के लिए लॉजिस्टिक्स एक्सचेंज मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट (LEMOA), कम्युनिकेशंस कम्पैटिबिलिटी एंड सिक्योरिटी एग्रीमेंट (COMCASA), और बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) जैसे रक्षा समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News