भारत और रूस के बीच होगा समझौता, वीजा-मुक्त पर्यटन को लेकर हो सकती है चर्चा

punjabkesari.in Friday, May 17, 2024 - 04:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत और रूस एक ऐतिहासिक वार्ता शुरू करने के लिए तैयार हैं, जिससे दोनों देशों के बीच वीजा-मुक्त पर्यटक आदान-प्रदान हो सकता है, जिसका लक्ष्य पर्यटन प्रवाह को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाना है। स्पुतनिक ने बताया कि चर्चा का पहला दौर जून के लिए निर्धारित है, जिसके दौरान देश द्विपक्षीय समझौते की व्यवहार्यता का पता लगाएंगे, जिसे साल के अंत तक अंतिम रूप दिया जा सकता है।

रूस के आर्थिक विकास मंत्रालय में बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग और विशेष परियोजना विभाग की निदेशक निकिता कोंद्रायेव ने रूस-इस्लामिक वर्ल्ड: कज़ानफोरम 2024 में आगामी वार्ता के बारे में विवरण साझा किया। रूस के कज़ान में आयोजित इस कार्यक्रम ने समूह वीज़ा-मुक्त यात्राओं पर बातचीत में प्रगति को उजागर करने के लिए कोंद्रायेव के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।कोंद्रतयेव ने बताया, "हम भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आंतरिक समन्वय के अंतिम चरण के करीब हैं और जल्द ही एक मसौदा समझौते पर चर्चा करेंगे।"

आगे समयरेखा के बारे में आशावाद व्यक्त करते हुए, कोंद्रायेव ने कहा, "मुझे लगता है कि जून में हम मसौदा समझौते पर चर्चा करने के लिए उनके साथ पहला परामर्श आयोजित करेंगे। हमारी योजना साल के अंत तक हस्ताक्षर करने की है।" यह पहल अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ाने के लिए रूस की व्यापक रणनीति का हिस्सा है। इससे पहले फरवरी में, मंत्रालय ने रूस की पर्यटन और आर्थिक योजनाओं में भारत के रणनीतिक महत्व को रेखांकित करते हुए, 2024 के अंत तक भारत के साथ वीज़ा-मुक्त आदान-प्रदान को लागू करने के अपने इरादे की घोषणा की थी।

रूस का वीज़ा मुक्त पर्यटन कार्यक्रम केवल भारत तक ही सीमित नहीं है। देश ने 1 अगस्त, 2023 से चीन और ईरान के साथ इसी तरह की पहल सफलतापूर्वक शुरू की है। इन समझौतों ने समूह यात्रा को आसान बना दिया है, रूस और इन देशों के बीच अधिक समझ और सहयोग को बढ़ावा दिया है। भारत के साथ प्रस्तावित वीज़ा-मुक्त व्यवस्था, यदि सफल रही, तो यात्रियों के लिए नए रास्ते खुलने, दोनों ऐतिहासिक रूप से सहयोगी देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आर्थिक संबंधों को बढ़ने की उम्मीद है। जून में शुरू होने वाली औपचारिक वार्ता के साथ, पर्यटन उद्योग के हितधारक इस बात पर उत्सुकता से नजर रख रहे हैं कि भारत और रूस के बीच पर्यटन और लोगों के बीच संबंधों को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिल सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News