कोल इंडिया ने बिजली संयंत्रों को बढ़ाई कोयला आपूर्ति, पिछले साल के मुकाबले 20 प्रतिशत वृद्धि

punjabkesari.in Saturday, Sep 11, 2021 - 09:50 AM (IST)

नयी दिल्ली, 10 सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया ने शुक्रवार को कहा कि उसने इस महीने के पहले आठ दिन में बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति बढ़ायी है। इस दौरान प्रतिदिन औसतन 13.9 लाख टन कोयले की आपूर्ति की गयी। यह सालाना आधार पर लगभग 20 प्रतिशत अधिक है।

देश में विभिन्न बिजलीघरों में कोयले की कमी के बीच कोल इंडिया का यह बयान महत्वपूर्ण है।
कोल इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘‘कंपनी ने सितंबर के पहले आठ दिनों में बिजली क्षेत्र को कोयले की आपूर्ति बढ़ायी है। इस दौरान औसतन 13.9 लाख टन कोयले की आपूर्ति प्रतिदिन की गयी। यह सालाना आधार पर लगभग 20 प्रतिशत अधिक है।’’
पिछले साल सितंबर माह के दौरान इसी अवधि में औसतन आपूर्ति प्रतिदिन 11.6 लाख टन थी।
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने कहा, ‘‘हमारा आगे कुल कोयला आपूर्ति को बढ़ाकर 18 लाख टन और बिजली क्षेत्र के लिये 14.5 लाख टन प्रतिदिन करने का लक्ष्य है।’’
कोल इंडिया की ई-नीलामी बुकिंग में अप्रैल-अगस्त के दौरान 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसका कारण कोयला आधारित बिजली उत्पादन संयंत्रों की मांग में वृद्धि तथा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोयले की कीमतों में तेजी है।

यह बुकिंग कोविड-पूर्व वर्ष 2019 में अप्रैल-अगस्त के दौरान की गयी लगभग दो करोड़ टन की बुकिंग के मुकाबले दोगुने से भी अधिक है।

कोल इंडिया ने वित्त वर्ष 2021-22 में पहले पांच महीने (अप्रैल-अगस्त) के दौरान पांच नीलामी श्रेणियों में 5.33 करोड़ टन कोयले की बुकिंग की। यह बुकिंग 2020-21 में की गयी 3.75 करोड़ टन से करीब 1.6 करोड़ टन अधिक है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News