देश में सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट के तेजी से प्रसार के लिए बेहतर अवसर: ट्राई चेयरमैन

2021-06-18T23:51:09.86

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) दूरसंचार नियामक ट्राई के चेयरमैन पी डी वघेला ने शुक्रवार को कहा कि देश में सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट के तेजी से प्रसार के लिए काफी अवसर मौजूद हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम वाणी पहल के परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट का बड़े पैमाने पर विस्तार हो सकता है, जो परिवर्तनकारी होगा।

उन्होंने कहा कि भारत को अपनी डिजिटल महत्वाकांक्षा को पूरा करने के लिए सभी प्रकार की प्रौद्योगिकी की आवश्यकता है और इस मामले में जरूरी वृद्धि हासिल करने के लिये प्रौद्योगिकी-तटस्थ रुख एक प्रमुख उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन ने कहा, ‘‘देश में सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट के तेजी से प्रसार के लिए काफी अवसर मौजूद हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम वाणी पहल के परिणामस्वरूप ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट का बड़े पैमाने पर विस्तार हो सकता है। शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की कम पहुंच को देखते हुए यह परिवर्तनकारी साबित होगा।’’
पीएम वाणी (पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस) योजना का मकसद देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना है।
देश में इंटरनेट की मांग लगातार बढ़ रही है। फिलहाल देश में 75 करोड़ से अधिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन हैं।

वघेला ने उद्योग संगठन ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम के ‘ऑनलाइन’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ हालांकि, विकास की संभावना अभी भी बहुत अधिक है। मुझे लगता है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में शायद 50 करोड़ से अधिक को कनेक्ट किया जाना है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News